Home » इंडिया » congress: rss related organization involved in girl trafficking in assam
 

कांग्रेस: संघ से जुड़े संगठन असम से करा रहे हैं लड़कियों की तस्करी

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 6:43 IST
(फेसबुक)

कांग्रेस पार्टी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर आरोप लगाया है कि उससे जुड़े तीन संगठन असम में कानूनों का घोर उल्लंघन करते हुए युवा लड़कियों की तस्करी का काम कर रहे हैं. कांग्रेस ने आश्चर्य जाहिर करते हुए कहा कि एक तरफ तो पीएम मोदी देश में 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' योजना चला रहे हैं, वहीं असम में बीजेपी सरकार की नाक के नीचे ये सब हो रहा है. 

कांग्रेस ने क्या यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वादे ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ का हिस्सा है. इस मामले में पार्टी की प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, ‘संघ परिवार से संबद्ध तीन संस्थाएं – यथा राष्ट्र सेविका समिति, विद्या भारती औऱ सेवा भारती द्वारा बेहतर शिक्षा के नाम पर असम की युवा आदिवासी लड़कियों की मानव तस्करी किया जाना पीड़ादायी, भद्दा और कठोर सच्चाई है.

महिला कांग्रेस प्रमुख शोभा ओझा के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए चतुर्वेदी ने दावा किया कि विस्तृत जांच एवं दस्तावेजी साक्ष्यों से यह अकाट्य रूप से साबित हुआ है कि किस प्रकार संघ परिवार ने बाल अधिकारों के बारे में भारतीय एवं अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन करते हुए असम की 31 युवा आदिवासी लड़कियों की पंजाब एवं गुजरात में तस्करी की तथा उनके विचारों में परिवर्तन किया है.

उन्होंने आरोप लगाया कि इन बच्चों को असम में वापस लाने के आदेश का संघ परिवार द्वारा परिचालित संस्था ने गुजरात एवं पंजाब की बीजेपी शासित सरकारों की सक्रिय सांठगांठ से उल्लंघन किया. इनमें असम बाल अधिकार संरक्षण आयोग तथा दिल्ली एवं पटियाला की चाइल्ड लाइन द्वारा दिए गए आदेश शामिल हैं.

First published: 31 July 2016, 2:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी