Home » इंडिया » Congress stages walk out from Lok Sabha following HM Rajnath Singh's statement on Congress's allegations regarding Arunachal Pradesh
 

संसद में राजनाथ बोले छेद वाली नाव डूबने पर हमें न कोसें, भड़की कांग्रेस

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 July 2016, 15:12 IST
(लोकसभा टीवी)

मानसून सत्र के दूसरे दिन अरुणाचल प्रदेश पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह के बयान पर कांग्रेस के सदस्यों ने जमकर हंगामा मचाया. 12 अगस्त तक चलने वाले मानसून सत्र का आज दूसरा दिन है.

कांग्रेस ने मंगलवार को अरुणाचल प्रदेश के मुद्दे पर लोकसभा में कार्यस्थगन नोटिस दिया था. कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के सवालों का गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जवाब दिया. इसी दौरान उनके जवाब से भड़के कांग्रेसी सांसदों ने विरोध करते हुए वॉक आउट कर दिया.

अरुणाचल प्रदेश पर राजनाथ का जवाब

सोमवार से शुरू हुए मानसून सत्र के दूसरे दिन लोकसभा में उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश के मुद्दे पर कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्र सरकार पर हमला बोला.

इस पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जवाब देते हुए कहा कि अगर किसी ने लोकप्रिय और चुनी हुई सरकारों को हटाने का काम किया है तो यह कांग्रेस ने किया है. राजनाथ सिंह ने कहा कि उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश के हालात कांग्रेस की अंतर्कलह से पैदा हुए थे.

राजनाथ सिंह ने इस दौरान कहा, "कांग्रेस को छेद वाली नाव पसंद है, डूबती है तो डूबने पर हमें न कोसें." इसके बाद सदन में हंगामा बढ़ने पर कांग्रेस के सदस्य वॉकआउट कर गए.

जीएसटी पर पांच घंटे होगी चर्चा

इस बीच माना जा रहा है कि सरकार और कांग्रेस के बीच जीएसटी पर चर्चा के लिए सैद्धांतिक सहमति बन गई है. हालांकि बिल पेश करने और चर्चा की तारीख अभी तय नहीं हुई है.

कांग्रेस ने जीएसपी पर नरमी के संकेत दिए हैं. मानसून सत्र की शुरुआत के साथ ही राज्यसभा की कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में सोमवार को जीएसटी बिल के लिए बहस का समय तय करने पर राय बन गई. इसमें बीएसी ने जीएसटी बिल पर चर्चा के लिए पांच घंटे का समय तय किया है. हालांकि बहस की तारीख अभी तय नहीं है.

राज्यसभा में कांग्रेस के उपनेता आनंद शर्मा ने सोमवार को कहा था कि सत्र शुरू हो गया है और जीएसटी बिल निसंदेह एक अहम एजेंडा है. सरकार के साथ कांग्रेस की इस पर बातचीत आगे बढ़ी है.

आनंद शर्मा ने साथ ही कहा कि सरकार ने कांग्रेस को कुछ सुझाव दिए हैं तो हमने भी अपनी बातें उनको बताई हैं. शर्मा ने कहा कि सरकार के साथ निर्णायक बैठक के बाद ही पार्टी इस बारे में कुछ कहेगी.

First published: 19 July 2016, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी