Home » इंडिया » Congress Vice President Rahul Gandhi meets the family members of victims of Una incident
 

ऊना पिटाई मामला: पीड़ित दलितों से राहुल गांधी ने की मुलाकात

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 July 2016, 13:57 IST
(एएनआई)

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने गुजरात के ऊना में दलित समुदाय के लोगों से मुलाकात की है. 11 जुलाई को यहां के कुछ लोगों की गौरक्षा कार्यकर्ताओं ने बर्बर पिटाई की थी. जिसके बाद से सियासी घमासान मचा हुआ है.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ऊना के समढियाल गांव में पहुंचे. इस दौरान उनके साथ कांग्रेस की सांसद कुमारी शैलजा के अलावा कई नेता भी थे. राहुल गांधी ने पीड़ित दलित परिवारों के सदस्यों से मुलाकात की और घटना के बारे में जानकारी ली.

संसद में भी ऊना पिटाई मामले को लेकर दो दिन से हंगामा मचा हुआ है. इस मामले में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में बयान दिया था.

पढ़ें: गुजरात: सोमनाथ पिटाई मामले की होगी सीआईडी जांच, दलित समाज का उग्र प्रदर्शन

राजनाथ ने कहा था कि पिटाई के मामले में नौ लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है, जबकि लापरवाही बरतने के आरोप में चार पुलिसकर्मियों को सस्पेंड किया गया था.

हम गांव क्यों छोड़ें?

इस बीच पीड़ित दलित समाज के लोगों का कहना है कि उन्होंने राहुल गांधी को मामले के बारे में विस्तार से बताया है. पीड़ित शख्स ने कहा, "हमने राहुल जी को सब कुछ बताया है. कैसे हम सभी को मारा गया. उन्होंने हमसे कहा है कि वो अपने सामर्थ्य के मुताबिक हमें न्याय दिलाने के लिए हर कोशिश करेंगे."

राहुल गांधी से मुलाकात के बाद ऊना मामले के पीड़ित ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, "हम यह गांव क्यों छोड़ें? जिन लोगों ने हमें चोट पहुंचाई है, उन्हें गांव छोड़ना चाहिए."

क्या है ऊना पिटाई मामला?

11 जुलाई को सोमनाथ जिले के वेरावल के ऊना में गाय का चमड़ा उतारने के आरोप में गौरक्षा दल के लोगों ने गुंडागर्दी करते हुए कुछ दलितों की बर्बरता से पिटाई कर दी थी. इसका वीडियो वायरल होने के बाद दलित समाज के लोगों का गुस्सा बढ़ गया.

पढ़ें: ऊना मामला: राजनाथ का संसद में बयान, दलितों पर अत्याचार सामाजिक बुराई

पिछले कुछ दिनों में गुजरात में बड़े पैमाने पर दलित समाज ने विरोध प्रदर्शन किए. इस दौरान कई युवकों ने जहर पीकर खुदकुशी की भी कोशिश की, जिसमें से एक युवक की इलाज के दौरान मौत हो गई.

इसके अलावा अमरेली में हिंसक प्रदर्शन के दौरान घायल एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई थी, जबकि एसपी को भी चोटें आई थीं. वहीं पिटाई के मामले की सीएम आनंदी बेन पटेल ने सीआईडी जांच के अादेश दिए हैं. साथ ही पीड़ितों को चार-चार लाख का मुआवजा भी दिया गया है.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने ऊना में पीड़ित दलितों का हाल जाना (एएनआई)
First published: 21 July 2016, 13:57 IST
 
अगली कहानी