Home » इंडिया » Congress Working Committee Meeting to be Held on 10 Ausgust in Party headquarter in New Delhi
 

इस दिन चलेगा पता राहुल गांधी के बाद कौन होगा कांग्रेस पार्टी का नया अध्यक्ष !

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 August 2019, 15:16 IST

लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के बाद राहुल गांधी ने पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया जिसके बाद से ही कांग्रेस का अध्यक्ष पद खाली है. कांग्रेस के शीर्ष नेता अभी तक यह तय नहीं कर पाए है किसे पार्टी का अध्यक्ष बनाया जाए. वहीं अब खबर है कि कांग्रेस पार्टी की सर्वोच्च इकाई कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक 10 अगस्त को होने वाली है. कयास लगाए जा रहे है कि इस बैठक में यह तय हो जाएगा कि पार्टी का नया अध्यक्ष कौन बनेगा.

कांग्रेस पार्टी ने शीर्ष नेताओं के बीच अभी इस बात को लेकर कशमकश चल रही हैं कि इस मीटिंग में कौन शामिल होगा. कांग्रेस पार्टी के कई नेताओं का कहना है कि पार्टी के संविधान के मुताबिक 24 पूर्णकालिक सदस्य ही इस मीटिंग का हिस्सा हो सकते है. यानि पार्टी के 29 स्थायी आमंत्रित सदस्य, विशेष आमंत्रित सदस्य और कार्य समिति के पुराने सदस्य इस बैठक में हिस्सा नहीं ले पाएंगे. बता दे, हाल ही में कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा था कि संसद सत्र के बाद ही पार्टी CWC बैठक करेगी.


 

गौरतलब हो, राहुल गांधी ने लोकसभा चुनावों में हार की जिम्मेदारी लेते हुए अपने चार पन्ने के इस्तीफे में साफ तौर पर कहा था कि कांग्रेस पार्टी के भविष्य के लिए यह जरूरी है कि अगला अध्यक्ष नेहरू-गांधी परिवार ने ना हो. वहीं बीते दिनों ही कांग्रेस पार्टी के भीतर प्रियंका गांधी को अध्यक्ष बनाए जाने की मांग काफी तेजी से उठी थी. हालांकि खबरों की माने तो प्रियंका ने पार्टी के शीर्ष नेताओं को साफ कह दिया था कि वो इस रेस में नहीं हैं.

कांग्रेस पार्टी का नया अध्यक्ष कौन होगा, इसके लेकर अभी स्थिति साफ नहीं है. लेकिन जो रिपोर्ट छनकर आ रही है उसके मुताबिक पार्टी फौरी तौर पर एक अस्थाई अध्यक्ष की नियुक्ति कर सकती है. जिस पर पार्टी का नया अध्यक्ष चुनने की जिम्मेदारी होगी. वहीं एक वर्जन और है जिसका ज्रिक राहुल गांधी की चिठ्ठी में भी था. दरअसल, राहुल गांधी ने अपने इस्तीफे में नेताओं का एक बनाकर कांग्रेस का नया अध्यक्ष चुनने की बात कही थी ऐसे में हो सकता है कि इस बैठक में इसी तरह का कोई ग्रुप बनाया जाए.

वहीं मीडिया रिपोर्ट में एक बात और कही जा रही है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को पार्टी का अध्यक्ष बनाया जा सकता है. साथ ही उनके काम को आसान करने के लिए पार्टी चार कार्यकारी अध्यक्ष भी बना सकती है. बता दें, कांग्रस पद की रेस में जो नाम चल रहे है उसमें मनमोहन सिंह के अलावा, मोतीलाल वोरा और सुशील शिंदे का भी नाम शामिल है.

First published: 4 August 2019, 15:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी