Home » इंडिया » Conjoined twins sister gets right to votee separately in lok sabha election in Bihar
 

सिर से जुड़ी इन बहनों को भी मिला अलग-अलग वोट डालने का अधिकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 May 2019, 8:52 IST

लोकसभा चुनाव का घमासान आज आखिरी चरण की वोटिंग के साथ समाप्त हो रहा है. चुनावों के इस दौर में हम आपको एक ऐसा खबर से बताने जा रहे हैं जो जुड़वा वोटर्स से है. दरअसल, बिहार में सिर से जुड़ी दो बहनों को अलग-अलग वोट डालने का अधिकार मिल गया है. जिनकी पहचान अभी तक एक के ही रूप में की जाती थी, लेकिन अब उन्हें जुड़वा होते हुए भी दो का दर्जा प्राप्त हो गया है और अब वो अलग-अलग वोट डाल पाएंगीं.

बता दें कि बिहार की राजधानी पटना के समनपुरा इलाके में रहने वाली 23 साल की सबाह और फराह सिर से जुड़ी हुई हैं. दोनों अभी तक एक ही पहचान मिली हुई थी. इसी के चलते साल 2015 के विधानसभा चुनावों में उन्हें अलग ना मानते हुए एक ही मतदाता पहचान पत्र जारी किया था. यानि दोनों बहनों को एक ही वोट डालने का अधिकार प्राप्त था, लेकिन इस बार लोकसभा चुनावों में उन्हें अलग-अलग मतदाता के रूप में पहचान मिल गई है.

अब दोनों बहनें अपने-अपने पसंदीदा प्रत्याशी के पक्ष में वोट डाल सकेंगी. दोनों बहनों का नाम पटना साहिब लोकसभा सीट के दीघा विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची में दर्ज है. हाल ही में चुनाव आयोग ने सबाह और फराह के अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर जानकारी शेयर की थी. उन्हें अलग करने सर्जरी के लिए दिल्ली एम्स ले जाया गया था, लेकिन डॉक्टर्स की कोशिश नाकाम रही.

दोनों बहनें अभिनेता सलमान खान की बड़ी फैन हैं. सलमान खान उन्हें अपने खर्च पर मुंबई बुलाकर मिल भी चुके हैंपटना के जिला मजिस्ट्रेट कुमार रवि ने बताया, कि नियमानुसार गोपनीयता के कारण दो लोग एक ही समय वोटिंग नहीं कर सकते, लेकिन सबाह और फरहा आपस में जुड़ी होने के बावजूद एक-दूसरे को देख नहीं सकतीं. दोनों का सिर अलग-अलग दिशा में है, इसलिए उन्हें अलग-अलग वोटिंग करने में गोपनीयता का नियम भंग नहीं हो रहा.

लोकसभा चुनाव: आखिरी चरण के लिए मतदान शुरु, आठ राज्यों की 59 सीटों पर डाले जा रहे हैं वोट

First published: 19 May 2019, 8:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी