Home » इंडिया » conrad sangma from Npp new CM of Meghalaya will take oath today governor invited to make government
 

कोनराड संगमा होंगे मेघालय के नए मुख्यमंत्री, आज लेंगे शपथ

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 March 2018, 9:15 IST

पूर्वोत्तर में लेफ्ट की सत्ता पलटने के साथ ही अब सरकार बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. कोनराड संगमा आज मेघालय के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. संगमा ने राज्यपाल गंगा प्रसाद से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया था. उसके बाद सोमवार को मेघालय के गवर्नर ने कोनराड संगमा को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया.

शपथ ग्रहण सामारोह आज 10 बजे से शुरू होगा. कोनराड संगमा के साथ करीब 11 विधायक भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. संगमा ने कहा, 'मेरे पास संख्याबल होने के कारण राज्यपाल ने राज्य में सरकार बनाने के लिए मुझे आमंत्रित किया है.' इसकी पुष्टि करते हुए राज भवन के एक अधिकारी ने कहा, 'राज्यपाल ने सरकार बनाने के लिए कोनराड संगमा को आमंत्रित किया है, क्योंकि उनके पास 34 विधायकों का समर्थन है.'

ये भी पढ़ें -SSC पेपर लीक मामले में सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई, याचिका में CBI जांच की मांग

 

 

3 मार्च को आए नतीजों में 60 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के खाते में 21 , एनपीपी के खाते में 19 और बीजेपी के खाते में दो सीटें आई थीं. वहीं, यूनाईटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के छह विधायक और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के दो विधायक चुने गए थे.

भाजपा सूत्रों ने बताया कि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह शपथ- ग्रहण समारोह में मौजूद रहेंगे. संगमा ने रविवार शाम राज्यपाल गंगा प्रसाद से मुलाकात की थी और 60 सदस्यीय विधानसभा में 34 विधायकों के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश किया था.

ये भी पढ़ें - मेघालय में जीत कर हारी कांग्रेस, NPP के संगमा बनेंगे मुख्यमंत्री

मेघालय में मजबूत नेता के रूप में सामने आए कोनराड संगमा राज्य में आठवीं विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रहे हैं. उन्होंने नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के विधायक के रूप में सदन में विपक्ष का नेतृत्व किया. 27 जनवरी 1978 को जन्मे कोनराड संगमा वेस्ट गारो हिल्स जिले के सेलसेल्ला निर्वाचन क्षेत्र का विधानसभा में प्रतिनिधित्व किया. इससे पहले कोनराड संगमा 2008 में मेघालय के सबसे युवा वित्त मंत्री बने थे और अभी वह मेघालय की तुरा सीट से लोकसभा सदस्य हैं.

 

First published: 6 March 2018, 9:15 IST
 
अगली कहानी