Home » इंडिया » Conrad Sangma to be the CM of Meghalaya, Sangma's Cabinet will have one BJP minister.
 

मेघालय में जीत कर हारी कांग्रेस, NPP के संगमा बनेंगे मुख्यमंत्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 March 2018, 9:30 IST

त्रिपुरा में 25 सालों की सत्ता को अपने नाम करने के बाद मेघालय में भी बीजेपी ने बाजी पलट दी. मेघालय में बीजेपी नेता हिमंता बिस्वा सरमा ने इसकी घोषणा कर दी.
उन्होंने कहा, "ये जानकारी शेयर करती हुए खुशी हो रही है कि एनपीपी, यूडीपी, पीडीएफ़, एचएसपीडीपी, बीजेपी और एक निर्दलीय समेत 34 नवनिर्वाचित विधायकों ने राज्यपाल से मिलकर मेघालय में सरकार गठन का दावा किया है. कोनराड संगमा इस गठबंधन के नेता होंगे."

 

 

 

नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के अध्यक्ष और तूरा के सांसद कोनराड संगमा को भाजपा और अन्य दलों के समर्थन से 6 मार्च को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. कोनराड पूर्व लोकसभा अध्यक्ष पीए संगमा के बेटे हैं.
कांग्रेस ने वरिष्ठ पार्टी नेता अहमद पटेल और कमलनाथ को मेघालय सरकार बनाने की संभावनाएं तलाशने के लिए भेजा था लेकिन वह कुछ खास नहीं कर सके.मेघालय विधानसभा में कांग्रेस के 21, एनपीपी के 19, यूडीपी के 6, अन्य 11 और बीजेपी के 2 विधायक चुनकर आए हैं.

ये भी पढ़ें-Tripura Election 2018: त्रिपुरा में जीत पर बोले राम माधव- ये पीएम मोदी और कार्यकर्ताओं की जीत है

कौन हैं संगमा

27 जनवरी 1978 को जन्मे कॉनराड संगमा, मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री और लोकसभा स्पीकर रह चुके पी.ए. संगमा के बेटे हैं. कॉनराड की बहन आस्था संगमा यूपीए सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुकी है जबकि उनके भाई जेम्स संगमा इस समय मेघालय विधानसभा में नेता विपक्ष हैं. कॉनराड संगमा खुद भी आठवीं विधानसभा में सेल्सेसा से विधायक और नेता विपक्ष रह चुके हैं.

ये भी पढ़ें- Meghalaya Election Results 2018: मेघालय में परिणाम से पहले ही सरकार बनाने के लिए जोड़तोड़ शुरू

कोनार्ड संगमा 2008 में मेघालय के सबसे कम उम्र के वित्त मंत्री बने थे. फिलहाल कोनार्ड मेघालय की तुरा संसदीय क्षेत्र से लोकसभा सांसद हैं. कॉनराड इस वक्त मेघालय पहुंच चुके है और सरकार बनाने के लिए जरूरी गुणा भाग की गणित में जुट गए हैं. इससे पहले मेघालय चुनाव में सबसे ज्यादा सीट लाने वाली पार्टी यूडीपी (यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी) ने स्पष्ट कर दिया है कि वे कांग्रेस के साथ जाना पसंद नहीं करेगी. जिससे एनपीपी की सरकार बननी लगभग मेघालय तय हो गई है.

 

First published: 5 March 2018, 9:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी