Home » इंडिया » Contempt case: Attorney General said give forgiveness to Bhushan, SC said- he has made derogatory remarks
 

अवमानना केस : अटॉर्नी जनरल ने कहा प्रशांत भूषण को माफी दे दीजिये, सुप्रीम कोर्ट से मिला ये जवाब

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 August 2020, 15:28 IST

अवमानना केस में अटॉर्नी जनरल (Attorney General) के के वेणुगोपाल ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट से अपील की कि वह सहानुभूतिशील विचार करें और वरिष्ठ अधिवक्ता प्रशांत भूषण को माफी दे दें, जिन्हें उनके दो ट्वीट के लिए आपराधिक अवमानना का दोषी ठहराया गया था. हालांकि अदालत ने इसके जवाब में कहा कि प्रशांत भूषण ने अभी तक माफी नहीं मांगी है और अपने बचाव में दायर हलफनामे में भी अपमानजनक टिप्पणी की है. 14 अगस्त को जस्टिस अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली तीन-न्यायाधीशों की पीठ ने भूषण के दो ट्वीट को अदालत की गंभीर अवमानना बताया और उन्हें आपराधिक अवमानना का दोषी पाया था.

भूषण ने अपने ट्वीट्स के लिए माफी मांगने से इनकार कर दिया था और कहा था कि अदालत उन्हें जो भी सजा दे वह भुगतने को तैयार हैं. वेणुगोपाल ने न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ से भूषण को दंडित नहीं करने का आग्रह किया और कहा की उन्हें चेतावनी देकर छोड़ देना चाहिए. इस पर न्यायमूर्ति मिश्रा ने जवाब दिया "लेकिन अगर भूषण जी को कोई आभास नहीं हो रहा है कि उन्होंने कुछ भी गलत किया है, तो आपको क्या लगता है कि ऐसी सलाह क्या काम करेगी?"


दूरसंचार कंपनियां ने AGR बकाया नहीं चुकाया तो रद्द हो सकता है स्पेक्ट्रम आवंटन और लाइसेंस - SC

पीठ ने अपने बचाव में भूषण द्वारा दायर हलफनामे के माध्यम से अटॉर्नी जनरल से कहा प्रशांत भूषण कहते हैं कि सुप्रीम कोर्ट का पतन हो गया है, क्या यह आपत्तिजनक नहीं है?" इस पर एजी वेणुगोपाल ने कहा "मुझे लगता है कि उन्हें इसे पूरी तरह से वापस लेना चाहिए और खेद व्यक्त करना चाहिए" वेणुगोपाल ने पिछले सप्ताह शीर्ष अदालत से आग्रह किया था कि भूषण को किसी भी दंडात्मक कार्रवाई से अलग रखा जाए.

इस बीच सुप्रीम कोर्ट की एक नई बेंच भूषण के खिलाफ 2009 के अवमानना मामले की सुनवाई अगले महीने से करेगी क्योंकि जस्टिस अरुण मिश्रा सितंबर के पहले सप्ताह में सेवानिवृत्त होंगे. न्यायमूर्ति मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि मामले को 10 सितंबर को एक उपयुक्त पीठ के समक्ष सूचीबद्ध किया जाएगा.

Airtel ने दिए डेटा की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोतरी के संकेत, मित्तल ने कहा- 160 रुपये में 1.6 GB डेटा खर्च करें

First published: 25 August 2020, 15:28 IST
 
अगली कहानी