Home » इंडिया » Corona report will be found in just 30 seconds now, Israel team reaches India to make rapid test kit
 

खुशखबरी: अब मात्र 30 सेकेंड में मिलेगी कोरोना रिपोर्ट, इजराइल की टीम रैपिड जांच किट बनाने पहुंची भारत

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 July 2020, 9:59 IST

Coronavirus, भारत के कोरोना वायरस के मामले लगातार तेजी के साथ बढ़ते ही जा रहे हैं. अब प्रतिदिन लगभग 50 हजार कोरोना वायरस के मामले सामने आ रहे हैं. इस बीच देश के लिए खुशखबरी यह है कि रैपिड जांच किट (Rapid Testing Kit) विकसित कर रही इजरायली अनुसंधानकर्ताओं की एक उच्च स्तरीय टीम भारत पहुंची है.

इजराइल की यह टीम सोमवार को देश की राजधानी दिल्ली पहुंची है. इजरायली अनुसंधानकर्ताओं की यह उच्च स्तरीय टीम कोरोना वायरस संक्रमण का तेजी से पता लगाने के लिए विकसित की गई तकनीक के अं तिम चरण में इसका प्रयोग करेगी. इसके बाद मात्र 30 सेकेंड में भारत के लोगों की कोरोना रिपोर्ट मिल सकती है.

इजराइली रक्षा एवं विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि दोनों देशों के बीच इस अनूठे सहयोग के तहत इजरायली प्रतिनिधिमंडल 10 दिन में हजारों नमूने एकत्र करेगा. इसके बाद कृत्रिम बुद्धिमत्ता के आधार पर इन नमूनों का कंप्यूटर प्रणाली द्वारा विश्लेषण करेगा. प्रतिनिधिमंडल भारत में अंतिम चरण का अनुसंधान करेगा.

बता दें कि यह टीम विशेष विमान से दर्जनों उन्नत वेंटिलेटर लेकर सोमवार सुबह पहुंची. इस अभियान को ऑपरेशन ब्रेथिंग स्पेस नाम दिया गया है. द टाइम्स ऑफ इजरायल में प्रकाशित एक लेख में इजरायल के विदेश मंत्रालय में एशिया एवं प्रशांत के लिए उपमहानिदेशक गिलेड कोहेन ने बताया कि इन वेंटिलेटर का निर्यात एवं भेजने को मंजूरी देने के लिए इजराइल ने विशेष प्रयास किए.

उन्होंने कहा कि दोनों देश मिलकर कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए प्रयास कर रहे हैं. वहीं भारत में इजरायल के राजदूत रोन मलका का कहना है कि यदि जांच किट विकसित हो जाती है तो 30 सेकेंड में यह रिपोर्ट दे देगी. उन्होंने बताया कि कोविड-19 के खिलाफ दोनों देशों की लड़ाई में यह किट बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है.

बता दें कि भारत में कोविड-19 संक्रमितों की संख्या बढ़कर 14 लाख 82 हजार 503 हो गई है. भारत में अबतक 33,448 लोगों की जान कोरोना वायरस की चपेट में आकर जा चुकी है. अभी भी भारत में 4 लाख 95 हजार 866 एक्टिव केस हैं. बीते 24 घंटों के दौरान भारत में 46,484 नए मामले सामने आए. इस दौरान 636 लोगों की जान चली गई.

चीन सीमा विवाद के बीच भारत के लिए बड़ी खुशखबरी, राफेल विमानों का पहली खेप फ्रांस से रवाना

Coronavirus: राजधानी दिल्ली के लिए खुशखबरी, पिछले 24 घंटों में कोरोना के मामलों में बड़ी गिरावट

First published: 28 July 2020, 9:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी