Home » इंडिया » Corona vaccination: PM Modi will discuss with Chief Ministers of states today through video conferencing
 

Corona vaccination: PM मोदी आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे चर्चा

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 January 2021, 9:06 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना वायरस की स्थिति और वैक्सीनेशन पर चर्चा करेंगे. पीएम कोविड -19 स्थिति और टीकाकरण अभियान पर चर्चा करेंगे जो 16 जनवरी से शुरू हो रहा है. यह बैठक शाम 4 बजे होगी. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट किया "सोमवार 11 जनवरी को शाम 4 बजे, पीएम नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत करेंगे. वे COVID-19 स्थिति और टीकाकरण रोलआउट पर चर्चा करेंगे."

प्रधानमंत्री ने पहले अपने राज्यों में कोरोना वायरस स्थिति का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्रियों के साथ कई बैठकों की अध्यक्षता की थी. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार ''भारत में प्रति दस लाख लोगों की आबादी पर कोरोना वायरस के सक्रिय मामले दुनिया में सबसे कम में से एक हैं''.


देश के ड्रग रेगुलेटर ने 3 जनवरी को दो कोविड -19 टीकों को मंजूरी दी थी, जिनमें भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोवाक्सिन और सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा निर्मित कोविशिल्ड शमिल है. COVID-19 वैक्सीन को सबसे पहले हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को दिया जायेगा, जिनकी अनुमानित संख्या लगभग 3 करोड़ है. इसके बाद 50 वर्ष से अधिक उम्र के और 50 से कम जनसंख्या वाले समूहों को वैक्सीन दी जाएगी. रविवार को भारत का कोरोना वायरस वायरस 2,4,3,3 सक्रिय मामलों सहित 1,04,50,284 तक पहुंच गया, जबकि मृत्यु का आंकड़ा 1,50,999 हो गया है.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा ''दिल्ली में 89 अस्पतालों को प्रथम चरण के वैक्सीनेशन के लिए चिन्हित किया है, इनमें 36 सरकारी और 53 निजी अस्पताल हैं. पहले चरण में हेल्थकेयर वर्कर को वैक्सीन दी जाएगी. 12-13 जनवरी तक वैक्सीन जा जाएगी, हमारे पास पर्याप्त स्टोरेज है.'' फर्रुखाबाद में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा ''पूरे प्रदेश में हम एक बार फिर से मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों का शुभारंभ कर रहे हैं. 3,400 से अधिक स्थानों पर हर रविवार को आरोग्य मेला लगा करेगा.

उन्होंने कहा ''कोरोना के खिलाफ लड़ाई अंतिम चरण में चल रही है लेकिन हमें कोरोना के प्रति सावधानी बरतनी पड़ेगी. बर्ड फ्लू सामने आ रहा है, उसमें भी सावधानी बरतें. सरकार अपने कार्यक्रमों के साथ आपके बचाव के लिए कार्य करेगी, हमारे लिए एक-एक नागरिक का जीवन महत्वपूर्ण है.

Bird Flu: पूरे देश में बर्ड फ्लू का खौफ, जिंदा पक्षियों के मंगाने पर रोक, मंडी और पार्क बंद

First published: 11 January 2021, 9:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी