Home » इंडिया » Corona Virus: 10 deaths and 300 hospitalised linked to Tablighi Jamaat in Nizamuddin
 

कोरोना वायरस: तबलीगी जमात में शामिल हुए 10 लोगों की मौत, 300 अस्पताल में कराए गए भर्ती

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 March 2020, 11:12 IST

Corona Virus: कोरोना वायरस (Corona Virus) ने दुनियाभर (Worldwide) में हाहाकार मचा रखा है. भारत (India) में भी कोरोना (Corona) के मामले धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं. यहां मरने वालों की संख्या 32 हो गई है और 1251 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. वहीं राजधानी दिल्ली (Delhi) के निजामुद्दीन इलाके (Nizamuddin Area) में आई तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) की वजह से कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हुई है.

जानकारी के मुताबिक, इस जमात में शामिल हुए सैकड़ों लोगों के संक्रमित होने की आशंका जताई जा रही है. क्योंकि जमात के संपर्क में आए या शामिल हुए लोगों में से दस की मौत हो चुकी है और 300 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. मरने वालों में छह लोग तेलंगाना, एक-एक शख्स तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर और कर्नाटक के रहने वाले हैं. मरने वालों में फिलीपींस का भी एक नागरिक शामिल है. जमात में आए 19 विदेशी नागरिक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. खबरों के मुताबिक, तबलीगी जमात में शामिल 285 लोगों में कोरोना जैसे लक्षण नजर आने के दिल्ली को लोकनायक अस्पताल में भर्ती कराया गया.

तबलीगी जमात में कोरोना संक्रमितों के पाए जाने के बाद से राजधानी दिल्ली में हड़कंप मच गया है. इसी तरह का एक मामले पाकिस्तान में भी सामने आया है. लाहौर में भी तबलीगी जमात में शामिल 27 लोगों का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है. बता दें कि ये सभी वो लोग थे जिनके लिए विदेश मंत्रालय की ओर से देश छोड़ने का प्रबंध किया गया था. एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग के दौरान उनका टेस्ट किया गया. जो नागरिक संदिग्ध पाए गए हैं, उन्हें सरकार ने अब क्वारनटीन में रखा है.

बता दें कि राजधानी दिल्ली में सोमवार को कोरोना के 25 नए मामले सामने आए. एक अधिकारी के मुताबिक, इनमें से 18 लोग निजामुद्दीन से संबंध रखने वाले हैं. इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 97 हो गई. गौरतलब है कि मार्च महीने के पहले सप्ताह में करीब 250 विदेशी नागरिक तबलीगी जमात में आए थे. इन्होंने देश के कई इलाकों की यात्रा की देशभर में तमाम लोग इनके संपर्क में भी आए थे. 


सूत्रों के मुताबिक, अभी भी 1,500 लोग मस्जिद में मौजूद हैं जिनमें से करीब 300 बुखार, खांसी, सांस लेने की तकलीफ से जूझ रहे हैं. जिनमें से कई को दिल्ली के अस्पतालों में भर्ती कराया गया और कई को क्वारनटीन किया गया है. जिससे कोरोना वायरस के प्रकोप को फैलने से रोका जा सके. बड़ी संख्या में लोगो बीमार होने के बाद निजामुद्दीन इलाकों को पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया गया है. साथ ही तबलीगी जमाक के मुख्यालय बंगले वाली मस्जिद को सील कर दिया गया है.

अब चीन में आग का कहर, 19 लोगों की जलकर मौत, रेस्क्यू जारी

Coronavirus: रिपोर्ट का दावा- चीन छिपा रहा है मौत के आंकड़े, 40,000 से ज्यादा लोग मारे गए

कोरोना वायरस: दुनियाभर में अब तक 37 हजार से अधिक मौतें, भारत में बढ़े संक्रमण के मामले

First published: 31 March 2020, 11:12 IST
 
अगली कहानी