Home » इंडिया » Corona Virus: Air India's Special Flight Coming to Delhi with 323 Indian
 

कोरोना वायरस का खतरा, 323 भारतीयों को लेकर दिल्ली पहुंचा एयर इंडिया का विमान

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 February 2020, 10:18 IST

Corona Virus: चीन (China) के वुहान शहर (Wuhan City) से फैला कोरोना वायरस (Corona Virus) दुनिया भर में फैल गया है. कोरोना के खतरे को देखते हुए प्रत्येक देश अपने नागरिकों (Citizens) को चीन से वापस बुला रहा है. भारत सरकार (Government of India) भी अपने लोगों चीन से निकाल रही है. शनिवार को वुहान से एयर इंडिया (Air India) का एक विशेष विमान 324 भारतीयों (Indians) को लेकर दिल्ली पहुंचा.

आज यानी रविवार को भी एयर इंडिया का एक विमान 323 भारतीयों को लेकर दिल्ली पहुंचा है. इस विमान में मालदीव के भी 7 नागरिक सवार है. जो वुहान में रहा करते थे. वुहान से वापस बुलाए गए भारतीय नागिरकों को गुरुग्राम के पास मानेसर और छावला में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में सेना की निगरानी में रखा गया है.


बता दें कि चीन से वापस बुलाए गए भारतीयों में ज्यादातर छात्र हैं जो वुहान में रहकर मेडिकल की पढ़ाई (Study of Medical) कर रहे हैं. सरकार ने निगरानी के लिए दो केंद्र बनाये है. पुरुषों को छाबला और महिलाओं को मानेसर कैम्प में रखा जाएगा. गौरतलब है कि जनवरी महीने में चीन के वुहान शहर में जानलेवा वायरस कोरोना फैल गया. जिससे वहां अबतक 304 लोगों की मौत हो गई है. इसके अलावा 14,380 से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में है. दुनियाभर में कोरोना से पीड़ितों की संख्या बढ़ती जा रही है. वुहान के खतरे को देखते हुए भारत सरकार ने अपने सभी नागरिकों को चीन से वापस बुला लिया है.

इससे पहले अमेरिका ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए हाल के दो सप्ताह में चीन का दौरा करने वाले विदेशी नागरिकों के लिए अमेरिका आने के दरवाजा बंद कर दिये हैं. ऐसे लोगों को अभी अमेरिका जाने की इजाजत नहीं होगी जिन्होंने हाल ही में चीन का यात्रा की होगी. कोरोना वायरस को वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) ने पहले ही ग्लोबल इमरजेंसी करार दे दिया है.

जानिए क्या है कोरोना वायरस

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस बेहत खतरनाक वायरस है. इस वायरस से पीड़ित इंसान में सर्दी-जुकाम से लेकर गंभीर बीमारियों जैसे मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (एमईआरएस)–सीओवी और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (सार्स-सीओवी) जैसे लक्षण पाए जाते हैं. कोरोना से पीड़ित को बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई होने लगती है. जब कोई शख्स इसकी गिरफ्त में आता है तो ये वायरस उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमताओं को खत्म कर देता है और धीरे धीरे शरीर के अंग भी काम करना बंद कर देते हैं.

कोरोना से बचने के लिए करें ये उपाय-

यदि किसी शख्स ने हाल ही में चीन की यात्रा की है तो ऐसे शख्स से मुलाकात न करें. चीन से आने वाले लोगों से अलग रहे या उन्हें अलग रखें. खांसने और छींकने के दौरान मुंह ढक लें. अगर किसी को सर्दी या फ्लू के लक्ष्ण दिखाई दें तो उससे दूरी बनाए रखें.

शाहीन बाग में फिर हुई फायरिंग, गोली चलाने के बाद युवक ने कहा- देश में सिर्फ हिंदुओं की चलेगी

Budget 2020: शिक्षा से वंचित रह गए छात्रों के लिए शुरु होगा ऑनलाइन डिग्री पाठ्यक्रम, वित्त मंत्री ने की घोषणा

बाराबंकी: पहले किया पत्नी का कत्ल, फिर हंसिया से सिर काटकर थाने पहुंच गया युवक

First published: 2 February 2020, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी