Home » इंडिया » Corona virus attack: When it happens, what affects on your body
 

Coronavirus का खौफ, 50000 लोग चपेट में, आपको भी आया है बुखार तो तुरंत कराएं चेकअप

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 February 2020, 14:10 IST

Corona Virus: चीन(China) के वुहान शहर(Wuhan City) में मौत का जहर फैलाने वाले कोरोनावायरस से पूरी दुनिया खौफ की स्थिति में है. इसके कहर से अबतक 1300 से ज्यादा लोग मौत के मुंह में समा चुके हैं. इसके अलावा 50 हजार से ज्यादा लोगों की मौत का खतरा मंडरा रहा है. कोरोना वायरस चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान के एक बाजार से पिछले साल फैला था.

उस बाजार में जंगली जानवर बेचे जाते हैं. चीन से शुरु हुआ कोरोना अब पूरे विश्व के लिए एक बड़ा खतरा है. वहीं अब इसके कुछ लक्षण भी सामने आ रहे हैं. आपको बताते हैं कि इस वायरस के क्या हैं असर और इसका असर दिखने पर क्या करना उचित होता है-

 

ये हैं शुरुआती लक्षण

कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के शुरुआती लक्षण बहुत ही साधारण होते हैं. व्यक्ति को शुरुआत में बुखार आता है. इस दौरान बहुत ज्यादा थकावट होती है. इसके साथ ही वायरस से संक्रमित रोगी को सूखी खांसी होती है. कई लोगों में डायरिया जैसी शिकायतें देखने को मिलती हैं.

ऐसे करें वायरस की पहचान

कोरोना वायरस के फैलने के बाद इंसान के गले में काफी दिक्कतें आने लगती हैं. वायरस के जैनेटिक मैटीरियल को पॉलीमर चेन रिएक्शन या PCR के जरिए पहचाना जा सकता है. कोरोना वायरस के संक्रमण से पीड़ित कुछ मरीजों का सीएटी स्कैनर किया गया तो उनके फेफड़ों में कुछ स्पॉट नजर आए. इसे मेडिकल की भाषा में 'ग्राउंड ग्लास' कहा जा रहा है.

 

इन्हें है ज्यादा खतरा

कोरोना वायरस के संक्रमित 25 फीसदी लोगों को ही ICU में भर्ती कराया गया. ये एक्यूट रेस्पीरेटरी डिसट्रेस सिंड्रोम का शिकार हुए. ऐसी स्थिति में रोगी के फेफड़ों में फ्लूड भर जाता है. उसमें ऑक्सीजन नहीं पहुंचती और किडनी खराब होने से इंसान की मौत हो जाती है. कोरोना वायरस ऐसे लोगों के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक है जो पहले से ही काफी कमजोर हैं.

आम सर्दी बुखार से है अलग

आम सर्दी जुकाम की शुरुआत गले में खराश के साथ होती है. इसके बाद नाक बहने लगती है. बुखार और सिर दर्द की शिकायत भी आम सर्दी जुकाम में होती है. जबकि कोरोना वायरस से पीड़ित इंसान में सबसे पहले कफ शुरु होता है. इसके साथ ही सिर और पूरे शरीर में दर्द होने लगता है. ये सारे लक्षण एकसाथ दिखने लगते हैं. रोगी के गले में दर्द की वजह से आवाज बैठ जाती है और तेज बुखार आने लगता है.

कोरोना वायरस के डर से फांसी लगाकर शख्स ने की खुदकुशी, जानिए क्या है पूरा मामला

Valentine Day से पहले गर्लफ्रेंड से मिलने पहुंचा था प्रेमी, घरवालों ने बंधक बनाकर जबरन कराई शादी

First published: 13 February 2020, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी