Home » इंडिया » Corona Virus Case reaches 41 in India A 3 Year old Child Test Found Corona Positive in Kerala
 

भारत में कोरोना वायरस का आतंक, केरल में मिला तीन साल का मासूम कोरोना पॉजिटिव

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 March 2020, 12:11 IST

Corona Virus Case in India: चीन (China) के वुहान (Wuhan) शहर से निकलकर कोरोना वायरस (Corona Virus) दुनियाभर (Worldwide) में फैल गया है. कोरोना का प्रकोप (Corona Infection) धीरे-धीरे भारत में भी बढ़ने लगा है. सोमवार (Monday) को केरल (Kerala) में तीन साल का एक मासूम बच्चा कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) पाया गया है. इसी के साथ भारत में कोरोना के अबतक 42 मामले सामने आ चुके हैं. बच्चे की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव पाए जाने के बाद उसे फौरन अरनाकुलम मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करा दिया गया है. साथ ही बच्चे के मां-बाप को भी ऑब्जर्वेशन में रखा गया है. खबरों के मुताबिक, ये परिवार हाल ही में इटली की यात्रा पर गया था. जहां से वह सात मार्च को भी दुबई होते हुए कोच्चि एयरपोर्स पहुंचा है.

खबरों के मुताबिक, जब ये परिवार कोच्चि एयरपोर्ट पर बच्चे के साथ पहुंचा तो बच्चे में तभी कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका हो गई थी. उसके बाद परिवार को आइसोलेट कर दिया गया. उनके ब्लड सैंपल लेकर पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वाइरोलॉजी भेजे गए. जहां बच्चे के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और इसके साथ ही भारत में वायरस के संक्रमण के कुल 41 मामले हो गए हैं. जिनमें से तीन लोगों पहले ही स्वस्थ होकर अस्पताल से भेज दिए गये हैं, लेकिन अभी भी 38 लोग कोरोना वायरस का दंश झेल रहे हैं.


बता दें कि केरल में पिछले दो दिनों में कोरोना वायरस के छह मामले सामने आए हैं. रविवार को भी भी एक पति-पत्नी और उनके बेटे में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई थी. साथ ही उनके संपर्क में आए उनके दो रिश्तेदारों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया था. इसके पहले फरवरी में केरल में ही सबसे पहले कोरोना के तीन मामले सामने आए थे. ये पहले तीन मरीज अब तक रिकवर हो चुके हैं. केरल में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों के चलते सूबे में बहुत सावधानी बरती जा रही है.

इसके लिए केंद्र की मोदी सरकार ने भी कई कदम उठाए हैं. जिसके मद्देनजर एयरपोर्ट पर बाहर से आने वाले यात्रियों की सख्ती से जांच की जा रही है. वहीं तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री सी विजयभास्कर ने सोमवार को एक ट्वीट कर बताया कि राज्य में दो सस्पेक्टेड केस होने के बाद हुई जांच निगेटिव पाई गई है. वहीं मेघालय के शिलॉन्ग में भी एक केस होने की आशंका है.

बता दें कि चीन के बाद इटली कोरोना से सबसे प्रभावित देश बन गया है. यहां अबतक 366 लोगों की मौत हो गई है. वहीं चीन 3,120 लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से मारे जा चुके हैं. दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के अबतक 110,095 मामले सामने आए हैं. इनमें से 3,831 लोगों की जान जा चुकी है. 43,962 लोग अभी भी कोरोना का दंश झेल रहे हैं. इनमें से 5,977 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है.

कोरोना से निपटने के लिए खाड़ी के देश कतर ने भारत समेत 14 देशों के नागरिकों के आने पर रोक लगा दी है. इनमें चीन, मिस्र (Egypt), ईरान, इराक, श्रीलंका, सीरिया, लेबनान, बांग्लादेश, नेपाल, पाकिस्तान, फिलीपींस, साउथ कोरिया और थाईलैंड से आने वाले यात्री शामिल हैं.

कोरोना वायरस के खतरे के बीच पेट्रोल-डीजल की कीमत में बंपर कटौती, 9 महीने के निचले स्तर पर पहुंचे तेल के दाम

जम्मू कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, एक आतंकी ढेर

Yes Bank Crisis: ED ने अब राणा कपूर के परिवार पर कसा शिकंजा, पत्नी और बेटी से पूछताछ

First published: 9 March 2020, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी