Home » इंडिया » Corona Virus: Death toll rises 3285 till now in the world 29 positive cases found in India
 

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में मचाया हाहाकार, 3,285 लोगों की मौत, भारत में 29 मामले पॉजिटिव पाए गए

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 March 2020, 8:52 IST

Corona Virus in India: चीन (China) के वुहान शहर (Wuhan City) से फैला कोरोना वायरस (Corona Virus) अब दुनियाभर में फैल चुका है. कोरोना ने भारत (India) को भी अपनी जद में ले लिया है. भारत में अबतक कोरोना के 29 पॉजिटिव मामले (Positive Cases) पाए गए हैं. इनमें से तीन लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं. बाकी लोगों का अभी इलाज चल रहा है. स्थिति को इसलिए सबसे भयावह माना जा रहा है कि भारत में एक ही दिन में कोरोना के 23 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं. इनमें आगरा के एक ही परिवार के 6 लोग शामिल है. वहीं भारत में पाए गए 23 संक्रमित लोगों में इटली के 16 पर्यटक भी शामिल है.

कोरोना वायरस से दुनियाभर में अबतक 3,285 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 95,481 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं. इसके अलावा 53,688 लोगों इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. भारत में कोरोना के मामले में इजाफा होने के चलते सरकार ने विदेश से आने वाली सभी उड़ानों और यात्रियों की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग का फैसला किया है. इसके साथ ही जांच के लिए देश 19 नई लैब शुरू की जा रही हैं. वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बुधवार को पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) से रिपोर्ट आने पर 23 लोगों में संक्रमण की जानकारी दी थी.


स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि दिल्ली के संक्रमित मरीज के संपर्क में आए आगरा के छह लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इसके अलावा जयपुर में भर्ती संक्रमित इतालवी पर्यटक के संपर्क में आने वाले जिन 21 लोगों को छाबला स्थित आईटीबीपी शिविर लाया गया था, उनमें 16 पॉजिटिव पाए गए हैं. इनमें 15 इटली के नागरिक है जबकि एक एक भारतीय है.

कोरोना से पीड़ित 23 लोगों का दिल्ली के सफदरजंग अस्पाल में उपचार चल रहा है. वहीं, इटली के पर्यटक और उसकी पत्नी को जयपुर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहीं एक भारतीय आईटी इंजीनियर का इलाज तेलंगाना चल रहा है. इस बीच, तेलंगाना के एक अस्पताल में भर्ती दो मरीजों में भी कोरोना के गंभीर लक्षण होने की खबर आई है.

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का कहना है कि, अब तक देश के 21 एयरपोर्ट पर कोरोना प्रभावित 12 देशों से आने वाले यात्रियों और उड़ानों की जांच होती थी. अब सभी विदेशी उड़ानों और उनके यात्रियों को यूनिवर्सल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा. इटली के जो पर्यटक पॉजिटिव पाए गए हैं वह 21 फरवरी को आए थे. तब इटली यूनिवर्सल स्क्रीनिंग का भाग नहीं था. अब तक देश के हवाई अड्डों पर 5,89,000 और प्रमुख बंदरगाहों पर 15,000 लोगों की स्क्रीनिंग हुई है.

Holi 2020 : कोरोना वायरस के चलते होली के बाजारों से चाइनीज माल गायब, कीमतों में भारी बढ़ोतरी

बिटकॉइन से सुप्रीम कोर्ट ने हटाया बैन, लेनदेन में किया सकेगा इसका इस्तेमाल

इस बार होली मिलन समारोह में भाग नहीं लेंगे PM मोदी, सरकार ने दी कोरोना वायरस से बचने की सलाह

First published: 5 March 2020, 8:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी