Home » इंडिया » Corona Virus: five person of a family finds COVID-19 Positive in Bulandshahr UP
 

UP: बुलंदशहर में एक ही परिवार के पांच लोग कोरोना पॉजिटिव, कई रिश्तेदारों की होगी जांच

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 March 2020, 10:11 IST

Corona Virus: देशभर में कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) की संख्या बढ़ती जा रही है. अब यूपी (UP) के बुलंदशहर (Bulandshahr) में एक ही परिवार के पांच लोगों की कोविड-19 (COVID-19) जांच पॉजिटिव आई हैं. इसके बाद प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है. प्रशासन अब इस बात की जांच कर रहा है कि कोरोना पॉजिटिव पाया गया परिवार किस किस से मिला. जानकारी के मुताबिक, एक शख्स, उसकी पत्नी और उसके तीन सालों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं. जिला प्रशासन ने इस बात की जानकारी दी है. उसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने उनके संपर्क में आए 50 अन्य रिश्तेदारों को आइसोटेल कर उनकी जांच शुरु कर दी है.

जानकारी के मुताबिक, इनमें से 35 लोगों को सुभारती अस्पताल और बाकी 15 लोगों को लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है. मेरठ के सीएमओ डॉक्टर राजकुमार का कहना है कि यह व्यक्ति ट्रेन में बैठकर अमरावती से मेरठ आया था. आते हुए रास्ते में इसने कई अन्य लोगों को भी संक्रमित किया होगा. इसके अलावा संक्रमित शख्स मेरठ में एक शादी समारोह में भी शामिल हुआ. साथ ही उसने एक मस्जिद में नमाज भी पढ़ी थी. अब सीएमओ ने इस शख्स के संपर्क में आए सभी लोगों की छानबीन के लिए सर्विलांस टीम को लगाया है. साथ ही सबको ट्रेस करने की कोशिश की जा रही है. हालांकि भर्ती किए गए किसी भी पेशेंट की हालत गंभीर नहीं है.


सीएमओ डॉक्टर राजकुमार का कहना है कि जल्द ही सबको ठीक कर लिया जाएगा. इसके अलावा सभी 50 लोगों की रिपोर्ट आने के बाद जो भी पॉजिटिव पाए जाएंगे उनका इलाज किया जाएगा और जिन लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आएगी उन्हें अगले 14 दिनों तक होम क्वारनटीन किया जाएगा. सीएमओ का कहना है कि संबंधित शख्स ने कई लोगों को संक्रमित किया है इसलिए उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी. बता दें कि रविवार सुबह तक देशभर में कोरोना के कुल 1,005 मामले सामने आ चुके हैं. अब ये संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. इनमें से 84 कोरोना वायरस के मरीज ठीक हो चुके हैं. जबकि 24 लोगों की मौत हो चुकी है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, इस कोरोना संक्रमण से अब तक महाराष्ट्र में पांच, गुजरात में तीन, कर्नाटक और मध्य प्रदेश में दो-दो और तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में एक-एक शख्स की मौत हुई है.

कोरोना वायरस: दुनिया में अब तक 30 हजार से ज्यादा मौतें, इटली में मरने वालों की संख्या दस हजार पार

जिस शहर में पैदा हुआ खतरनाक कोरोना वायरस, वहां हटाया जा रहा है लॉकडाउन

कोरोना वायरस की महामारी का इस देश में नहीं है कोई खौफ, आमदिनों की तरह चल रहा जीवन

First published: 29 March 2020, 10:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी