Home » इंडिया » Corona Virus impact: Rajasthan and Punjab government cancelled all University and collages exams students will be promoted to the next class
 

राजस्थान और पंजाब ने रद्द की विश्वविद्यालय और कॉलेज की सभी परीक्षाएं, बिना एग्जाम के प्रमोट होंगे स्टूडेंट्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 July 2020, 15:13 IST

University exams cancelled in Rajasthn and Punjab: कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते इस बार यूनिवर्सिटी (University) और कॉलेजों की परीक्षाएं (collage exams) कराया जाना सरकार (government) के लिए बड़ी मुसीबत बना हुआ है. ऐसे में राजस्थान (Rajasthan) और पंजाब सरकार (Punjab Government) ने यूजीसी (UGC) की नई गाइडलाइन (New Guidlines) आने से पहले ही विश्वविद्यालय और कॉलेजों की परीक्षाएं रद्द (Exam cancelled) करने का ऐलान कर दिया है. इन दोनों राज्यों में स्नातक (UG) और परास्नातक (PG) के स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा (Exams) के ही अगली कक्षा में प्रमोट (Promote) किया जायेगा.

दोनों राज्यों की सरकारों ने ये फैसला रविवार पांच जुलाई को लिया है. राजस्थान सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस संकट को देखते हुए विश्विद्यालय और कॉलेजों की यूजी, पीजी की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया है. राजस्थान में अब विश्वविद्यालयों के साथ तकनीकी शिक्षा संस्थानों में अकादमिक सत्र-2019-20 की परीक्षाएं नहीं कराई जाएंगी. राजस्थान में अब सभी छात्रों को बिना परीक्षाओं के ही अगली कक्षा में प्रमोट करने का सरकार ने फैसला किया है. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, राज्य सरकार केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से जारी की जाने वाली गाइडलाइन्स के आधार पर छात्रों को प्रोन्नत करने और उनके अंक निर्धारित करने पर फैसला किया जाएगा.


बता दें कि राजस्थान यूनिवर्सिटी ने दो दिन पहले ही 15 जुलाई से परीक्षाएं कराने के लिए टाइम टेबल जारी कर दिया था. राजस्थान यूनिवर्सिटी ने अंडर ग्रेजुएशन फाइनल ईयर एग्जाम की डेटशीट के अनुसार, परीक्षाएं 15 जुलाई से शुरू होनी थीं और 7 सितंबर तक चलनी थीं. लेकिन अब कोई भी परीक्षा नहीं कराई जाएगी. बता दें कि फाइनल ईयर के छात्र और कई विश्वविद्यालय फाइनल ईयर की परीक्षाओं को लेकर यूजीसी की नई गाइडलाइंस का इंतजार रहे हैं. लेकिन रास्थान सरकार के इस फैसले से संकेत मिल रहे हैं कि यूजीसी के बजाए एमएचआरडी कोई गाइडलाइन्स जारी कर सकती है.

भारत में कोरोना का कहर जारी, 24 घंटों में सामने आए रिकॉर्ड 24,850 नए मामले, 613 लोगों की गई जान

इसके अलावा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य में कोरोना के संकट को देखते हुए विश्वविद्यालय और कॉलेजों की परीक्षाएं रद्द करने का ऐलान किया है. हालांकि ऑनलाइन परीक्षाएं लेने वाले कुछ विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं बेरोकटोक जारी रहेंगी. मुख्यमंत्री ने अपने साप्ताहिक फेसबुक लाइव सेशन ‘कैप्टन से सवाल’ के दौरान कहा कि विश्वविद्यालय और कॉलेजों के विद्यार्थी पिछले साल के नतीजों के आधार पर प्रमोट कर दिए जाएंगे. हालांकि जो विद्यार्थी अपने प्रदर्शन को और सुधारना चाहते हैं उन्हें बाद में नए इम्तिहानों के जरिए मौका दिया जाएगा.

17 साल के बेटे ने PUBG के बहाने बाप के बैंक से उड़ाए 16 लाख रुपये, पिता को नहीं लगी भनक

खुशखबरी: वैज्ञानिकों को मिली बड़ी कामयाबी, इस नए तरीके से कोरोना वायरस को रोकना संभव

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस दौरान कहा कि विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की तरफ से इस फैसले को लागू करने के तरीकों पर काम किया जा रहा है, जिस कारण इस संबंधी विस्तार से फैसले का ऐलान अगले कुछ दिन में किया जाएगा. वहीं स्कूल बोर्ड परीक्षाओं के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य कुछ दिन पहले सुप्रीम कोर्ट में सीबीएसई के फैसले को लागू करेगा. इसके साथ ही कैप्टन ने सभी विद्यार्थियों से अपील की है कि वह अपनी परीक्षाएं रद्द होने के बावजूद पढ़ाई जारी रखें. उन्होंने विद्यार्थियों से कहा, ‘आप अपने सुनहरे भविष्य के लिए अपनी पढ़ाई जारी रखें.’

ओडिशा के कंधमाल में सुरक्षाबलों और नक्सलियों की बीच मुठभेड़, चार नक्सली ढेर

 

First published: 5 July 2020, 15:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी