Home » इंडिया » Corona Virus: Ministry of Health's Warning excessive use of sanitizer may be harmful
 

कोरोना वायरस: स्वास्थ्य मंत्रालय की चेतावनी- सैनिटाइज़र का ज्यादा इस्तेमाल हो सकता है घातक

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 July 2020, 11:05 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हैंड सैनिटाइजर को काफी उपयोगी माना जाता है. सैनिटाइजर पिछले छह महीनों से हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. हम कहीं भी बाहर जाते हैं तो अपने साथ छोटा सैनिटाइजर लेकर जाते हैं. लेकिन ये खबर आपको हैरान कर देने वाली है.

सैनिटाइटर को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक चेतावनी जारी की है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को सलाह दी है कि हैंड सैनिटाइजर का वह अधिक उपयोग न करें. मंत्रालय का कहना है कि इसका बहुत अधिक उपयोग हानिकारक हो सकता है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त महानिदेशक डॉ. आरके वर्मा ने कहा है कि हाथों धोते रहें लेकिन सैनिटाइज़र का दुरुपयोग न करें.

उन्होंंने कहा कि ये मुश्किल समय है. किसी ने भी नहीं सोचा था कि कोरोना वायरस का प्रकोप ऐसा होगा. अपने आप को बचाए और मास्क का प्रयोग करें. उन्होंने कहा कि बार-बार गर्म पानी पिएं. इससे पहले भी स्वास्थ्य विशेषज्ञ सैनिटाइजर को लेकर चेतावनी जारी कर चुके हैं.

अपनी चेतावनी में स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा था कि सैनिटाइज़र का अधिक इस्तेमाल त्वचा को स्वस्थ रखने वाले अच्छे बैक्टीरिया को मार सकता है. इसलिए जब साबुन और पानी उपलब्ध हो तो सैनिटाइज़र की जगह पर साबुन तथा पानी का इस्तेमाल ज्यादा करना चाहिए. 

हनुमान चालीसा का रोजाना पांच बार पाठ करने से देश से भाग जाएगा कोरोना वायरस- साध्वी प्रज्ञा ठाकुर

बता दें कि देश में कोरोना वायरस के प्रकोप से 13 लाख 85 हजार 494 लोग संक्रमित हो चुके हैं. अब तक 32 हजार 96 लोगों की कोरोना वायरस की चपेट में आकर मौत हो चुकी है. भारत में अब तक 8 लाख 86 हजार 235 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं. लेकिन चार लाख 67 हजार 163 लोग अभी भी कोरोना का दंश झेल रहे हैं. पिछले 24 घंटों के दौरान यहां 48,472 नए मामले सामने आए हैं और 690 लोगों की मौत हुई है.

राहुल गांधी का मोदी सरकार पर हमला- आपदा को मुनाफे में बदलकर कमाई कर रही गरीब विरोधी सरकार

कोरोना वायरस सिर्फ मुंह और नाक से नहीं, कान से भी घुस सकता है अंदर- स्टडी में दावा

First published: 26 July 2020, 11:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी