Home » इंडिया » Corona Virus Outbreak: in odisha Danagohir village of Puri District shut for 11 days after a man test report found COVID-19 Positive
 

ओडिशा: तबलीगी जमात मरकज से लौटा शख्स कोरोना पॉजिटिव, पूरे गांव को किया गया सील

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 April 2020, 9:59 IST

Corona Virus Outbreak: देशभर में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले बढ़ते जा रहे हैं. अब तक पूरे देश में कोरोना (Corona) के 3,588 मामले सामने आ चुके हैं और 99 लोगों की मौत हो चुकी है. ज्यादातर पीड़ितों में वो लोग शामिल हैं जो दिल्ली (Delhi) के निजामुद्दीन (Nizamuddin) में तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) के कार्यक्रम में शामिल हुए थे. मरकज का कार्यक्रम से निकलकर देश के कई हिस्सों में पहुंचे लोगों की वजह से ही भारत में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसा ही एक मामला ओडिशा के पुरी में सामने आए है.

जहां का एक शख्स तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुआ था, अब उसका कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है. इसके बाद पूरे गांव को सील कर दिया गया है. मामला, ओडिशा के पुरी जिले के पिपिली ब्लॉक में दानागोहिर गांव का है. जहां का एक युवक दिल्ली के निजामुद्दीन से लौटा है और वह कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाया गया है. इसके बाद पुरी जिला प्रशासन ने एहतियाती कदम उठाते हुए पूरे इलाके को सील कर दिया है. जिससे इलाके में कोरोना का संक्रमण न फैले.


पुरी कलेक्टर बलवंत सिंह के मुताबिक, गांव को एक नियंत्रित क्षेत्र घोषित किया गया है और 4 अप्रैल सुबह 7 बजे से 14 अप्रैल की रात तक के लिए इसे सील कर दिया गया है. इसके अलावा गांव के समीपवर्ती क्षेत्र जैसे दानागोहिर छाक, जयापुर छक और जयापुर सासन छाक में कोरोना प्रसार रोकने के लिए बंद कर दिया गया है. जिला प्रशासन का कहना है कि इन क्षेत्रों में सभी प्रकार के मूवमेंट को सख्ती से प्रतिबंधित किया गया है. लोगों को अपने घर से बाहर नहीं निकलने के लिए कहा गया है. साथ ही बाहरी लोगों को इन इलाकों में आने की अनुमति नहीं दी जाएगी. वहीं इस दौरान जिला प्रशासन के अधिकारी इन क्षेत्रों में लोगों को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे.

इसके अलावा अग्निशमन अधिकारियों ने गांव को कीटाणुरहित करने के लिए रासायनिक पानी का छिड़काव किया है. दानागोहिर गांव में आवश्यक और चिकित्सीय आवश्यकताओं की आपूर्ति सब-कलेक्टर के अधीन विभिन्न टीमों के माध्यम से सुनिश्चित की जाएगी. वहीं ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने निजामुद्दीन से लौटे लोगों से खुद आगे आने की अपील की है. उन्होंने कहा कि ऐसे लोग खुद 104 टोल फ्री नंबर पर खुद को रजिस्टर करवाएं और डॉक्टर की सलाह का पालन करें. देरी करने पर आपके पूरे परिवार पर खतरा मंडरा सकता है.

कोरोना वायरस: दुनियाभर में 64 हजार से ज्यादा मौतें, अमेरिका में एक दिन में गईं सबसे अधिक जान

कोरोना वायरस फैलाने के लिए मॉल में थूका! अब मिल सकती है मौत की सजा

लॉकडाउन के उल्लंघन पर फिलीपींस के राष्ट्रपति सख्त, बोले- ना मानने वालों को मार दी जाएगी गोली

First published: 5 April 2020, 9:59 IST
 
अगली कहानी