Home » इंडिया » Corona virus Outbreak: Lockdown imposed again in these cities of India know here all about lockdown
 

कोरोना के बढ़ते मामले के बाद ये शहर किए गए लॉकडाउन, आज से लागू की गई पाबंदियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 July 2020, 9:00 IST

Corona Virus Lockdown: भारत (India) में कोरोना वायरस (Corona Virus) का संक्रमण (Infection) तेजी से फैल रहा है. ऐसे में कुछ शहरों में दोबारा से लॉकडाउन (Lockdown) लगाया जा रहा है. कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण के बीच देश के कुछ शहरों में आज से पाबंदियां लागू कर दी गई है. इससे पहले यूपी सरकार (Government of UP) ने कोविड-19 (COVID-19) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सप्ताह में दो दिन पूरी तरह से लॉकडाउन करने की घोषणा की है. यूपी सरकार ने शनिवार और रविवार को पूरे राज्य में लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया है. अब अन्य शहरों में भी कोरोना को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया गया है.

दरअसल, भारत में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और अब देशभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर नौ लाख के पार पहुंच गई है. वहीं तीन लाख से ज्यादा एक्टिव केस है और 23 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना आम इंसान को ही अपना शिकार नहीं बना रहा है बल्कि इससे डॉक्टर भी अपनी जान गंवा रहे हैं. आईएमए का कहना है कि अब तक 93 डॉक्टर कोरोना की वजह से जान गंवा चुके हैं. वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी दुनिया में हालात और बिगड़ने की बात कही है.


जब एक हवलदार की मदद से अशोक गहलोत ने कांग्रेस के मुख्यमंत्री का किया था काम तमाम

ऐसे में शासन और प्रशासन के पास लॉकडाउन करने का ही एक मात्र विकल्प बचता है. इसी के चलते कई राज्यों ने मंगलवार को फिर से लॉकडाउन लागू कर दिया गया है. हालांकि इस बार उन शहरों में पाबंदियां बढ़ाई गई हैं जहां कोरोना संक्रमण के मामले ज्यादा आ रहे हैं. कोरोना को काबू करने के लिए गुजरात के अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत में सरकारी बसों को फिर से बंद कर दिया गया है. वहीं मध्य प्रदेश के ग्वालियर में एक दिन 191 नए मामले आऩे के बाद आज शाम सात बजे से एक हफ्ते के संपूर्ण लॉकडाउन लागू किया जा रहा है. जो एकदम कफ्यू की तर्ज पर होगा. वहीं आज रात से दक्षिण कर्नाटक में एक हफ्ते का लॉकडाउन लागू किया जा रहा है.

कोरोना वायरस की ये है सबसे असरदार दवा, WHO ने कहा- गंभीर मरीजों के लिए जीवनदायक

बीजेपी ने तीन बार किया था सचिन पायलट से संपर्क, दिया था उपराज्यपाल का ऑफर- रिपोर्ट

महाराष्ट्र के पुणे और पिंपरी-चिंचवाड़ में आज रात से 10 दिनों का लॉकडाउन लागू किया जा रहा है. इसके अलावा वाराणसी में पांच दिनों तक आधे दिन का लॉकडाउन लागू किया गया है. पाबंदिया शाम के चार बजे के बाद लागू हो जाएंगी. वहीं जम्मू कश्मीर में फिर से लॉकडाउन लागू कर दिया गया है. इस तरह देश के कई राज्यों ने अपने अलग-अलग शहरों में लॉकडाउन लगाया है. जिससे कोरोना के बढ़ते मामलों को कुछ हद तक रोका जा सके. अगर हालात ऐसे ही हरे तो सरकार एक बार फिर से देश में लॉकडाउन की घोषणा कर सकती है. क्योंकि भारत में अब तेजी से कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं और रोजाना 25 हजार से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हो रहे हैं.

Corona Virus Update: कोरोना ने ली अब तक पांच लाख 75 हजार से ज्यादा लोगों की जान, 1.32 करोड़ लोग संक्रमित

First published: 14 July 2020, 9:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी