Home » इंडिया » Corona Virus Outbreaks: All Exams across the country cancelled Section 144 imposed in many cities including Noida
 

कोरोना वायरस के चलते देशभर में सभी परीक्षाएं रद्द, नोएडा समेत कई शहरों में लगाई गई धारा 144

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 March 2020, 9:11 IST

Corona Virus Outbreaks: कोरोना वायरस (Corona Virus) का खौफ दुनियाभर (Worldwide) में तेजी से बढ़ता जा रहा है. भारत (India) में भी कोरोना वायरस के संक्रमण (Infection) के मामले बढ़ रहे हैं. ऐसे में सरकार (Government) नागरिकों की सुरक्षा के लिए तमाम कदम उठा रही है. इसी कड़ी में केंद्र सरकार (Central Government) ने देशभर में होने वाली सभी परीक्षाओं को रद्द कर दिया है. इनमें सीबीएसई-जेईई मेन्स (CBSE-JEE Mains) समेत स्कूल-कॉलेज, यूनिवर्सिटी और सभी तरह की प्रतियोगी परीक्षाएं शामिल हैं. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कहा है कि 31 मार्च के बाद परीक्षा की नई तारीखें तय की जाएंगी. हालांकि आईसीएसई परीक्षाएं (ICSE Exams) तय समय से कराई जाएंगी.

सरकार ने एहतियातन गौतमबुद्ध नगर समेत कई शहरों में लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी है. जिसके लिए सरकार ने कई शहरों में धारा 144 लागू कर दी है. उधर महाराष्ट्र सरकार ने दुकानों के लिए सम-विषम नियम लागू किया है. जहां एक दिन सम अंक की और दूसरे दिन विषम अंक वाली दुकानें खुलेंगी. हिमाचल में पर्यटकों का प्रवेश बंद किया जा रहा है. कर्नाटक ने 10 दिन और आंशिक बंदी की घोषणा की है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बुधवार को समीक्षा बैठक के बाद देशभर के क्वारंटाइन सेंटरों के नियमित परीक्षण और निगरानी के लिए टीमें गठित करने का निर्देश दिया है. अस्पतालों में स्वास्थ्यकर्मियों के लिए सुरक्षात्मक कपड़े, दवाइयां व जांच किट उपलब्ध कराने को कहा गया है. संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने वाले 5700 लोगों की निगरानी की जा रही है.

भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या अबतक बढ़कर 170 हो गई है वहीं इनमें से तीन लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि 14 लोग इलाज के बाद स्वस्थ हो गए हैं वहीं 153 लोगों का अभी इलाज चल रहा है. बता दें कि दुनियाभर में अबतक कोरोना के 219,239 मामले सामने आए हैं. वहीं मरने वालों की संख्या 8,967 हो गई है. इटली में हालात सबसे ज्यादा खराब है. यहां मरने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है. इटली में अबतक कोरोना वायरस से 2,978 लोगों की जान जा चुकी है. यहांं कोरोना के कुल 35,713 मामले सामने आए हैं.

वहीं चीन में कोरोना के अबतक कुल 80,928 मामले सामने आए हैं. यहां कुल 3,245 लोगों की मौत हुई है. बता दें कि पिछले चार दिनों में चीन में कोरोना से मरने वालों की संख्या में कमी दर्ज की गई है. लेकिन इटली में हालात बेकाबू होते जा रहे हैं. ईरान में भी कोरोना का खतरा तेजी से बढ़ है. यहां अबतक 1,135 लोगों की मौत हो चुकी है.

कोरोना वायरस टेस्ट से पहले ही शख्स ने की आत्महत्या, सफदरजंग की 7वीं मंजिल से कूदा

कोरोना वायरस: NRAI ने जारी की एडवाइजरी, 31 मार्च तक बंद करें देशभर के होटल-रेस्टोरेंट

कोरोना वायरस से बचने के लिए BJP नेता ने पिलाया गोमूत्र, पुलिसकर्मी की बिगड़ी तबियत

First published: 19 March 2020, 9:11 IST
 
अगली कहानी