Home » इंडिया » Corona Virus Outbreaks in India one Positive cases found in Bangalore, virus spread in 110 countries
 

भारत में तेजी से पैर पसार रहा कोरोना वायरस, अब बंगलूरू में मिला एक पॉजिटिव, दुनिया के 110 में फैला संक्रमण

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 March 2020, 22:09 IST

Corona Virus Outbreaks in India: कोरोना वायरस (Corona Virus) ने दुनियाभर (Worldwide) में कोहराम मचा रखा है. चीन (China), इटली (Italy), ईरान (Iran) के बाद भारत (India) में भी कोरोना (Corona) के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. केवल सोमवार (Monday) को ही भारत में कोरोना के चार मामले सामने आए हैं. जिसमें तीन साल का एक बच्चा भी शामिल है, जो हाल ही में अपने परिवार के साथ इटली से लौटा है.

नया मामले बंगलूरू और पंजाब में सामने आया है. इसके बाद भारत में अबतक कोरोना के कुल 44 मामले सामने आए हैं. इनमें यूपी के आगरा, जम्मू-कश्मीर, केरल के एर्णाकुलम में एक-एक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. बता दें कि भारत में अबतक कुल 3,003 लोगों के नमून जांच के लिए भेजे गए थे, इनमें से 43 नमूने पॉजिटिव पाए गए है. जबकि 2,694 निगेटिव पाए गए है.


चीन के बाद इटली में कोरोना से हालात बेकाबू होते जा रहे हैं. चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण से 3,120 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं इटली में अबतक 366 लोग कोरोना वायरस के संक्रमण के मौत के मुुंह में समा चुके है. चीन में कोरोना के 44 नए मामले सामने आने के बाद इसकी संख्या बढ़कर 80,739 हो गई है.

वहीं इटली में कोरोना के 7,375 मामले सामने आए हैं. इसके अलावा ईरान में कोरोना के अबतक 7,161 मामले सामने आए हैं, इनमें से 237 लोगों की मौत हो गई है. इसके अलावा अमेरिका में 25 नए मामले सामने आने के बाद कोरोना के कुल 566 मामले हो गए हैं. वहीं अमेरिका में कोरोना वायरस के संक्रमण से पीड़ित 22 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए भारत में कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को बायोमेट्रिक अटेंडेंस न करने के आदेश दिए हैं.

वहीं कर्नाटक में प्राथमिक विद्यालयों को मंगलवार से अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है. कर्नाटक में कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते राज्य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ के सुधाकर ने कहा है कि बंगलूरू के सभी प्राथमिक विद्यालयों मंगलवार से अगले आदेश तक बंद रहेंगे. वहीं, राज्य के महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय ने राज्य में आंगनवाड़ियों के लिए 7 दिनों की छुट्टी की घोषणा की है.

उधर ईरान में कोरोना के प्रकोप को देखते हुए भारत ने अपने नागरिकों को वापस बुलाने की तैयारी कर ली है. इसके लिए भारतीय वायुसेना का C-17 ग्लोबमास्टर ट्रांसपोर्ट विमान को ईरान भेजा है. बता दे कि ईरान में करीब दो हजार भारतीय रह रहे हैं जहां पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है. तीन दिन पहले महान एयरलाइन का एक विमान 300 भारतीयों के स्वाब का नूमना ईरान से लेकर भारत आया था. सी-17 ग्लोबमास्टर के कैप्टन विंग कमांडर करन कपूर ने कहा है कि हमने हिंडन एयर फोर्स स्टेशन से साढ़े आठ बजे उड़ान भरने की योजना बनाई है हम तेहरान में रात दो बजे प्रस्थान करेंगे. उसके बाद यह विमान मंगलवार सुबह नौ बजे तक भारत लौट आएगा.

मध्यप्रदेश में सियासी संकट, 6 मंत्री समेत 16 विधायक पहुंचे बेंगलुरु, कमलनाथ ने बुलाई आपात बैठक

मेट्रो और एसी बसों में तेजी से फैलता है कोरोना वायरस- रिसर्च

भारत में कोरोना वायरस का आतंक, केरल में मिला तीन साल का मासूम कोरोना पॉजिटिव

First published: 9 March 2020, 22:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी