Home » इंडिया » Corona Virus Outbreaks: second death from corona in India, 5,436 died in the world till now
 

कोरोना वायरस से दुनियाभर में मचा कोहराम, अबतक 5,436 की मौत, 145,634 लोग संक्रमित

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 March 2020, 8:29 IST

Corona Virus Outbreaks: कोरोना वायरस से अब हालात बेकाबू होते जा रहे हैं. दुनियाभर में अबतक 5,436  लोगों की जान जा चुकी है. वही कोरोना वायरस की चपेट में आने से दुनियाभर में 145,637 लोग संक्रमित हो गए हैं. भारत (India) में कोरोना (Corona) से दूसरी मौत हुई है. यहां अबतक 85 मामले सामने आए हैं. राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) से जूझ रही 68 साल की एक महिला की मौत हो गई. इससे पहले कर्नाटक (Karnataka) में भी एक शख्स की मौत कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण से हुई थी. दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने कोरोना से बचने के लिए अपनी तैयारियां तेज कर दी है.

मंगलवार को कर्नाटक के कलबुर्गी में 76 साल के एक शख्स की मौत हो गई थी, लेकिन गुरुवार को उसकी जांच की रिपोर्ट आने के बाद उसमें कोरोना की पुष्टि हुई थी. दिल्ली में जिस महिली की मौत हुई है वह पश्चिमी दिल्ली की रहने वाली थी. महिला को पहले बुखार और खांसी की शिकायत के बाद दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया था. खबरों के मुताबिक, इस महिला को कोरोना का संक्रमण अपने बेटे के संपर्क के बाद हुआ था, उनका बेटा 23 फरवरी को इटली और स्विटजरलैंड की यात्रा से लौटा था और वह भी कोरोना से संक्रमित था.

कोरोना वायरस के मद्देनजर भारत-नेपाल सीमा पर भी सतर्कता बढ़ा दी गई है. शुक्रवार को नेपाल के रास्ते भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों को वापस कर दिया गया. बता दें कि पिछले दो दिन में एक हजार से ज्यादा विदेशी पर्यटको को वापस कर दिया गया है. इससे पहले भारत सरकार ने कोरोना के खतरे के देखते हुए राजनयिक वीजा को छोड़कर सभी वीजा को 15 अप्रैल तक के लिए रद्द कर दिया है. वहीं अमेरिका ने भी कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है. इसके अलावा भारत सरकार ने विदेश से आने वाले अपने सभी नागरिकों को 14 दिनों तक आइसोलेशन सेंटर में रखने की पहल की है.

बता दें कि दुनियाभर में कोरोना से सबसे अधिक मौतें अबतक चीन में हुई हैं. यहां 3,189 लोग कोरोना संक्रमण के बाद मौत का शिकार हो गए. यहां कोरोना के अबतक कुल 80,824 मामले सामने आए हैं. इसके बाद इटली की हालत सबसे अधिक खराब है. इटली में कोरोना के 17,660 मामले सामने आए हैं इनमें से 1,266 लोगों की मौत हो गई है. वहीं ईरान में 11,364 संक्रमित लोगों में से 514 लोगों की मौत हुई है. दक्षिण कोरिया में 8086 मामले सामने आए हैं इनमें से 72 लोगों की मौत हो गई है.

इसके अलावा स्पेन में भी हालात बेकाबू होते जा रहे हैं. यहां अबतक कोरोना के 5,232 मामले सामने आए हैं. इनमें से 133 लोगों की मौत हो गई है. जर्मनी में 3,675 संक्रमिण के मामले सामने आए बैं इनमें से 46 लोगों की मौत हुई है. वहीं फ्रांस में  कोरोना संक्रमण के कुल 3,661 मामलों में से लोगों की मौत हो गई है. वहीं अमेरिका में अबतक कोरोना वायरस के संक्रमण से 50 लोगों की मौत हुई है. यहां कुल 2,294 कोरोना के मामले सामने आए हैं.

Yes Bank के खाताधारकों के लिए राहतभरी खबर, 50 हजार से ज्यादा की निकासी पर लगा बैन हटेगा

सावधान! नोएडा में कोरोना वायरस के एक पॉजिटिव केस की पुष्टि,निगरानी में 707 कर्मचारी

आर्टिकल 370 : फारूक अब्दुल्ला की हिरासत रद्द करने के आदेश, शशि थरूर को लिखा था पत्र

First published: 14 March 2020, 9:12 IST
 
अगली कहानी