Home » इंडिया » Corona Virus Pandemic: These 16 States may soon be COVID-19 free
 

कोरोना वायरस से जल्द मुक्त हो सकते हैं देश के ये 16 राज्य, सकारात्मक आकड़ों से बंधी उम्मीद

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 April 2020, 9:11 IST

Corona Virus Pandemic: पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा कोरोना वायरस (Corona Virus) भारत (India) में भी पैर पसार चुका है. इसके चलते देशभर में तीन मई (3rd May) तक लॉकडाउन (Lockdown) किया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना ने देश के 16 राज्यों में ज्यादा कहर बरपाया है और देश के अन्य 16 राज्यों की स्थिति काफी हद तक ठीक है. इन राज्यों में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा अभी भी 450 को पार नहीं पहुंचा है. इसके अलावा इन राज्यों में कोरोना से मौत का आंकड़ा दहाई के आंकड़े को भी पार नहीं कर पाया है. ऐसे में सरकार की ओर से जिस तरह से प्रयास किए जा रहे हैं उससे इन राज्यों के जल्द ही कोरोना मुक्त होने की उम्मीद है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, शनिवार शाम तक देश में कोरोना वायरस से 24,893 लोग संक्रमित हो चुके थे. इन राज्यों में से सबसे अधिक मरीज महाराष्ट्र में मिले हैं. इसके बाद गुजरात, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं. इन सभी राज्यों में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या दो हजार के आसपास है.


कोरोना वायरस की महामारी के बीच दुनिया पर मंडरा रहा एक और खतरा, वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

वहीं कुछ राज्यों में कोरोना पीड़ितों की संख्या एक हजार से भी कम है. जम्मू-कश्मीर, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, हरियाणा, बिहार, कर्नाटक, पंजाब और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 223 से 955 के बीच है. इन 16 राज्यों में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या काफी बेहतर है. जहां कोरोना के सबसे अधिक मामले 417 देखने को मिले हैं और केवल सात लोगों की ही मौत हुई है. इन राज्यों में गोवा, चंडीगढ़, अरुणाचल प्रदेश, झारखंड, असम, छत्तीसगढ़, लद्दाख, पुड्डुचेरी, मेघालय, हिमाचल प्रदेश, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा और उत्तराखंड शामिल हैं. ऐसे में ये उम्मीद की जा रही है कि ये राज्य जल्द ही कोरोना से मुक्त हो जाएंगे.

Coronavirus: चीन छिपा रहा है सच, अमेरिका में निकी हेली ने चलाया 'स्टॉप कम्युनिस्ट चाइना' अभियान

वहीं देश के 11 राज्य ऐसे भी हैं जहां कोरोना पीड़ितों की संख्या 150 तक ही पहुंची है और इन राज्यों में किसी की मौत नहीं हुई है. इन राज्यों में गोवा, मिजोरम, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश,
उत्तराखंड, चंडीगढ़, लद्दाख, पुड्डुचेरी और अंडमान निकोबार द्वीप समूह शामिल हैं.

COVID-19: दुनियाभर में 2.03 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या 29 लाख के पार

बता दें कि देश के 32 में से छह राज्य ऐसे हैं जहां कोरोन वायरस पूरी तरह से नियंत्रण में है. इन राज्यों में कोरोना मरीजों की संख्या केवल सात ही है. इनमें से गोवा में सात, मणिपुर में दो, अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम में एक-एक, पुड्डुचेरी में सात और त्रिपुरा दो लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं. वहीं गोवा देश का पहले कोरोना मुक्त राज्य बन गया है.

Coronavirus Vaccine: ट्रंप के दावे के बाद चीन बोला- एमरजेंसी के लिए हमारे पास आने वाला है टीका

First published: 26 April 2020, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी