Home » इंडिया » Corona Virus: Paytm will give Rs five hundred crore in PM Cares Fund to fight against COVID-19
 

कोरोना से निपटने के लिए Paytm देगा PM Cares में 500 करोड़ दान, आप भी ऐसे कर सकते हैं डोनेशन

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 March 2020, 14:11 IST

Fight Against Corona Virus: कोरोना (Corona) के खतरे को देखते हुए देशभर (Across Country) में लॉकडाउन (Lockdown) जारी है. कोरोना वायरस (Corona Virus) का खतरा इस बात से और बढ़ गया है कि अभी तक कोई देश कोविड-19 (COVID-18) को खत्म करने के लिए वैक्सीन (Vaccine) तक नहीं बना पाया है. ऐसे में दुनियाभर के तमाम करोड़पति दान देकर कोरोना से लड़ने में सरकार की मदद कर रहे हैं. जिससे जरूरत मंदों का इलाज हो सके, उन्हें खाना मिल सके और कोरोना वायरस के लिए वैक्सीन और दवाईयां बनाई जा सकें.

बता दें कि केंद्र सरकार ने ऐसी ही आपदाओं से निपटने के लिए 'प्राइम मिनिस्टर सिटीजन असिस्टेंस एंड रिलीफ इन इमरजेंसी सिचुएशन फंड' (PM Cares Fund) नाम से पब्लिक चैरिटेबल फंड की स्थापना की है. जिसमें देश का कोई भी व्यक्ति दान दे सकता है. टाटा से लेकर अक्षय कुमार ने कोरोना से लड़ाई में साथ देने के लिए करोड़ों रुपये दान दिया तो और भी कई करोड़पति इस कड़ी में जुट गए. अब पेटीएम ने भी ऐलान किया है कि वह पीएम केयर्स फंड में 500 करोड़ रुपये दान देगा.


पेटीएम ने अपने यूजर्स को कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में योगदान का आग्रह करते हुए कहा है कि पेटीएम वॉलेट, यूपीआई और पेटीएम बैंक डेबिट कार्ड का उपयोग कर पेटीएम के माध्यम से किए गए हर भुगतान के लिए, कंपनी फंड में 10 रुपये तक अतिरिक्त योगदान देगी. गौरतलब है कि पीएम केयर्स फंड को आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 10 और 139 के तहत रिटर्न उद्देश्यों के मद्देनजर छूट दी गई है.

पेटीएम ने अपने एक बयान में कहा है कि कोरोना महामारी से लड़ने के लिए किए जा रहे सभी राहत उपायों में सरकार की सहायता के लिए अपना कर्तव्य निभाते हुए हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं. हमें आशा है कि हमारे यूजर्स दिल खोल कर पीएम केयर्स फंड में जिंदगियों को बचाने में मदद के लिए आगे आएंगे.” देओरा ने कहा है कि, इसके साथ ही हम पेटीएम एप और उसके इंस्ट्रूमेंट्स के माध्यम से किए गए हर भुगतान पर 10 रुपये अतिरिक्त योगदान देंगे. यह रुपये सीधे तौर पर पीएम केयर्स फंड में जाएंगे.

बयान में कहा गया है कि पेटीएम इस संकट से बाहर आने में हमारी सरकार के प्रयासों का समर्थन करने के लिए अपने सामर्थ के अनुसार में सब कुछ करने के लिए प्रतिबद्ध है.पिछले कुछ सप्ताहों में पेटीएम ने नोवल कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने व इससे लड़ने के लिए कई पहलों की शुरुआत की है. इसके साथ ही कंपनी ने वायरस से लड़ने के लिए तैयार किए जा रहे चिकित्सीय उपकरण और दवाई को बनाने में लगे आविष्कारकों के लिए पांच करोड़ का फंड बनाया है.

 

आप भी कर सकते हैं पीएम केयर्स में दान-

अगर आप भी पीएम केयर में दान देना चाहते हैं या फिर देश का कोई भी नागरिक इस कड़ी में जुड सकता है. दान करने के लिए पीएम केयर फंड की आधिकारिक वेबसाइट pmindia.gov.in विजिट करें और दान करें. पीएम केयर में दान करने के लिए आप पीएम केयर अकाउंट में सीधे ट्रांसफर भी कर सकते हैं.

अकाउंट का नाम है- PM CARES

अकाउंट नंबर: 2121PM20202
IFSC कोड: SBIN0000691
SWIFT कोड : SBININBB104
बैंक और ब्रांच का नाम: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, नई दिल्ली मेन ब्रांच

यूपीआई से ट्रांसफर करने के लिए UPI ID : [email protected] का इस्तेमाल करें. अगर आप ऑनलाइन दान करना चाहते हैं तो इसके लिए pmindia.gov.in वेबसाइट पर जाकर डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप वहां इंटरननेट बैंकिंग, UPI (BHIM, PhonePe, Amazon Pay, Google Pay, PayTM, Mobikwik आदि ) के जरिए भुगतान कर सकते हैं. इसके अलावा भुगतान के लिए RTGS और NEFT की भी सुविधा उपलब्ध है.

लॉकडाउन के दौरान IIT रुड़की ने ऐसे शुरु की पढ़ाई, जानकर करेंगे तारीफ

क्वारंटाइन में रखा गया कोविड-19 संदिग्ध शख्स निर्वस्त्र होकर भागा

UP: बुलंदशहर में एक ही परिवार के पांच लोग कोरोना पॉजिटिव, कई रिश्तेदारों की होगी जांच

First published: 29 March 2020, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी