Home » इंडिया » Corona virus: RBI warning that the future of India will remain a black shadow of COVID 19
 

कोरोना वायरस: RBI की चेतावनी- देश के भविष्‍य पर मंडराती रहेगी Coronavirus की काली छाया

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 April 2020, 20:11 IST
rbi

Coronavirus: कोरोना वायरस से देश में बढ़ते संकट के बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक चेतावनी जारी की है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने आज एक तरह से चेतावनी जारी करते हुए कहा कि कोरोनावायरस की महामारी का असर देश के भविष्‍य पर काली छाया की तरह मंडराता रहेगा. आरबीआई ने कहा कि लॉकडाउन का असर सीधे-सीधे देश की आर्थिक गतिविधियों पर पड़ेगा.

आरबीआई ने अनुमान जताया कि इस भयानक महामारी के कारण वैश्विक उत्‍पादन, सप्‍लाई, व्‍यापार और पर्यटन पर काफी विपरीत असर पड़ेगा. अपनी मौद्रिक नीति रिपोर्ट में आरबीआई ने यह बात कही. यह रिपोर्ट ऐसे समय में आरबीआई ने जारी की है जब देश में कोरोना वायरस की महामारी के कारण 21 दिन का लॉकडाउन है.

कोरोना वायरस के लॉकडाउन की वजह से देश की आर्थिक गतिविधियां ठप हैं. देश पहले से ही मंदी के दौर से गुजर रहा है. अब अर्थव्‍यवस्‍था पर इसका और असर पड़ेगा. गौरतलब है कि भारत में अब तक कोरोना वायरस के 5,865 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. इस खतरनाक बीमारी के चपेट में आकर में 169 मौत शामिल हैं. अब तक 478 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दी जा चुकी है.

इसके अलावा दुनियाभर के 184 देशों में कोरोना वायरस अपना पैर फैला चुका है. अब तक दुनियाभर में कुल 14,96,106 कोरोना वायरस के मरीजों की पुष्टि हो चुकी है. इसके अलावा 89,444 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 10,69,854 मरीज़ों का उपचार जारी है तथा 3,36,808 लोगों को इलाज के बाद घर वापस भेज दिया गया है.

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सरकार का बड़ा ऐलान, दिया 15000 करोड़ का इमरजेंसी पैकेज

लॉकडाउन के कारण मायके में फंस गई पत्नी, वियोग बर्दाश्त न कर सका पति, उठाया खौफनाक कदम

लॉकडाउन के कारण मायके में फंस गई पत्नी, वियोग बर्दाश्त न कर सका पति, उठाया खौफनाक कदम

कोरोना वायरस: ट्रंप ने किया भारत का धन्यवाद, कुमार विश्वास ने ट्विटर पर टैग कर कह दी ये बात

First published: 9 April 2020, 20:11 IST
 
अगली कहानी