Home » इंडिया » Corona Virus Suspected patient from China Admitted in Hospital in Jaipur Rajasthan
 

कोरोना वायरस ने दी भारत में दस्तक, चीन से आए संदिग्ध मरीज को अस्पताल में कराया भर्ती

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 January 2020, 9:11 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

Suspected patient from China Admitted in Hospital: चीन के वुहान शहर (Wuhan City) से फैले कोरोना वायरस (Corona Virus) ने अब भारत (India) में दस्तक दे दी है. जयपुर (Jaipur) में कोरोना के एक संदिग्ध मरीज (Suspected Patient) की पहचान की हुई है. जिस शख्स में कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका है वह चीन से आया है ये शख्स वहां एमबीबीएस (MBBS) का पढ़ाई कर रहा है.

कोरोना के संक्रमण के शक के चलते इस मरीज को जयपुर के सवाई मान सिंह मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (Sawai Mansingh Medical College And Hospital) में भर्ती कराया गया है. राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री (Health Minister) डॉ रघु शर्मा (Dr. Raghu Sharma) ने कोरोना वायरस से संभावित संक्रमित डॉक्टर को अलग वॉर्ड में रखने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही उनके पूरे परिवार की स्क्रीनिंग के निर्देश दिए हैं.

स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने संदिग्ध मरीज के नमूने तत्काल पुणे स्थित नेशनल वायरोलॉजी लैब भिजवाने के निर्देश दिये हैं. स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि जानकारी के मुताबिक सूबे के 4 जिलों में 18 व्यक्ति चीन की यात्रा कर लौटे हैं. संबंधित चारों जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को इन सभी को 28 दिनों तक लगातार निगरानी में रखने के निर्देश दिए गए हैं.

उधर चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संंख्या 80 हो गई है. चीन के सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, चीन में अबतक कोरोना से पीड़ितों की संख्या बढ़कर 2,300 हो गई है. कोरोना का खतरा बढ़ता देख भारत में एहतियातन सात एयर पोर्ट पर ही विदेश से आने वाली उड़ानों के यात्रियों में कोरोना वायरस की जांच की जा रही है. रविवार तक 137 उड़ानों से आए 29,000 से अधिक यात्रियों की जांच की गई है, लेकिन अब तक एक भी मामला सकारात्मक नहीं पाया गया.

मंत्रालय ने ट्वीट कर बताया है कि, "137 उड़ानों के 29,707 यात्रियों की जांच की गई. आज 22 उड़ानों के 4,359 यात्रियों की जांच की गई. हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण का अभी तक कोई मामला सामने नहीं आया." मंत्रालय ने एक अन्य ट्वीट में कहा, "नेपाल में कोरोना वायरस के एक मामले की पुष्टि होने के मद्देनजर भारत ने नेपाल की सीमा से सटे जिलों में सतर्कता बढ़ा दी है. उत्तराखंड में पिथौरागढ़ जिले के झूलाघाट और जौलजीबी में नेपाल के साथ लगती सीमा पर स्वास्थ्य दल तैनात किए गए हैं."

25 हजार लावारिश लाशों का अंतिम संस्कार कर चुका है ये मुस्लिम शख्स, मोदी सरकार ने दिया पद्मश्री सम्मान

डॉ. फिरोज खान के BHU में संस्कृत पढ़ाने पर हुआ था विवाद, मोदी सरकार ने उनके पिता को दिया पद्मश्री

गणतंत्र दिवस का जवानों ने मनाया जश्न, -20 डिग्री तापमान में 17,000 फीट पर फहराया तिरंगा

First published: 27 January 2020, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी