Home » इंडिया » Corona virus Update: Five lakh COVID-19 test kits reached US instead of India which sent by China
 

चीन से भारत आ रहीं आधे घंटे में कोरोना जांच करने वाली पांच लाख किट पहुंच गईं अमेरिका

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 April 2020, 9:09 IST

Corona virus Update: कोरोना वायरस (corona virus) ने दुनियाभर (worldwide) में कोहराम मचा रखा है. एक लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 17 लाख से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित (Corona Infection) हो गए हैं. दुनिया का हर देश कोरोना से निजात पाने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं. साथ ही कोरोना की जांच भी की जा रही है. भारत ने भी कोरोना वायरस की जांच तेज कर दी है.

इसके लिए भारत विदेश से भारी संख्या में कोरोना जांच किट (Corona Test Kit) मंगा रहा है. हाल ही में चीन से भारत (India) भेजी गई पांच लाख कोरोना जांच किट गलती से अमेरिका (America) पहुंच गई. इस जांच किट के कोरोना की जांच सिर्फ आधे घंटे में की जा सकती है. बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार के साथ कई राज्य सरकारों ने भी चीन की एक कंपनी को कोविड-19 जांच किट मंगाने का ऑर्डर किया था, लेकिन निर्यातक व्यापारी ने इन किटों को अमेरिका भेज दिया. यहां अब कोविड-19 की रैपिड जांच को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं.


भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुख्य महामारी विशेषज्ञ डॉ. रमन आर गंगाखेड़कर ने शनिवार को बताया कि, पांच लाख किट का ऑर्डर दिया गया था जिनमें से कुछ बहुत जल्द भारत पहुंचने वाली थीं लेकिन अब तक नहीं पहुंचीं. हालांकि, उन्होंने उम्मीद जताई कि जांच किट जल्द भारत पहुंच जाएंगी. वहीं तमिलनाडु के मुख्य सचिव शणमुगम ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि, चीन की कंपनी को राज्य ने चार लाख रैपिड एंटीबॉडी किट्स का ऑर्डर दिया था. केंद्र ने भी इसी कंपनी को पांच लाख किट का ऑर्डर दिया है. पहली खेप चीन से भारत आने वाली थी जिसमें करीब 50 हजार किट तमिलनाडु की थीं.

लेकिन निर्यातक व्यापारी ने कोरोना जांच की इन किटों को भारत न भेजकर अमेरिका भेज दिया. अब उम्मीद है कि जल्द ही ये किट अमेरिका से भारत पहुंचेगा. कोरोना की जांच करने वाली ये एंटीबॉडी किट महज आधे घंटे में बता देती हैं कि व्यक्ति कोरोना संक्रमित है या नहीं? अभी देश में एक सैंपल की जांच में 3 से 4 घंटे लगते हैं. आईसीएमआर के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने मीडिया को बताया कि जिस दिन देश में लॉकडाउन लागू हुआ था.

उसी दिन 25 मार्च को 10 लाख एंटीबॉडी किट के आवेदन मांगे थे लेकिन कंपनियों से इतनी क्षमता में किट का आवेदन नहीं मिला. जिसके बाद 28 मार्च को 5 लाख किट की मांग रखी गई. कंपनी के सामने ये शर्त रखी गई थी कि ज्यादा से ज्यादा किट की आपूर्ति अप्रैल के पहले हफ्ते में होनी चाहिए. चीन की कंपनी के साथ इस पर करार हुआ और 9 अप्रैल तक भारत को 2.5 लाख किट मिलने वाली थीं.

कोरोना वायरस से अमेरिका में मरने वालों की संख्या 20 हजार के पार, पांच लाख से ज्यादा संक्रमित

Covid-19: अमेरिका में 40 NRI और भारतीयों की हुई मौत, कई लोग पॉजिटिव

कोरोना वायरस: ओडिशा, पंजाब के बाद महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल ने 30 अप्रैल तक बढ़ाया लॉकडाउन

First published: 12 April 2020, 9:09 IST
 
अगली कहानी