Home » इंडिया » Corona Virus Vaccine: first Corona Vaccine Covishield will be launched in 73 days by serum institute vaccination will be free of cost
 

73 दिनों में आ जाएगी भारत की पहली कोरोना वैक्सीन, लोगों को मुफ्त में लगाया जाएगा टीका

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 August 2020, 9:26 IST

Corona Virus Vaccine: भारत की पहली कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) आने में अब सिर्फ 73 दिन बाकी बचे हैं. 73 दिनों बाद बाजार में देश की पहली कोरोना वायरस (Corona Virus) वैक्सीन 'कोविशिल्ड' (Covishield) आ जाएगी. सबसे बड़ी बात ये हैं कि ये वैक्सीन (Vaccine) देश के हर नागरिक को फ्री में लगाई जाएगी. भारत सरकार (Government of India) राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के तहर इस वैक्सीन का मुफ्त टीका लगवाएगी. भारत (India) की पहली कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड को पुणे की बायोटेक कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institure) बना रही है.

बिजनेस टुडे की खबर के मुताबिक, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के पदाधिकारियों ने बताया कि भारत सरकार ने हमारी कंपनी को विशेष निर्माण प्राथमिकता लाइसेंस दिया है. इसके तहत कंपनी ने वैक्सीन के ट्रायल प्रोटोकॉल की प्रक्रिया को पहले से तेज कर दिया है. उम्मीद जताई जा रही है कि वैक्सीन का ट्रायल 58 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा. बता दें कि इस वैक्सीन के तीसरे चरण का पहला डोज शनिवार को दिया गया जबकि दूसरा डोज शनिवार से दिए गए पहले डोज से 29 दिन के बाद ही दिया जा सकेगा. वैक्सीन का दूसरा डोज दिए जाने के 15 दिन के बाद इसकी रिपोर्ट सामने आएगी. 


राहुल गांधी ने फिर छेड़ा राफेल का राग, BJP बोली- 2024 के चुनाव में बनाइएगा मुद्दा

वैक्सीन के सभी चरण पूरे होने के बाद ही कोविशिल्ड को बाजार में उतारे की योजना बनाई जा रही है. सीरम इंस्टीट्यूट ने कोविशिल्ड वैक्सीन के ट्रायल की प्रक्रिया में तेजी लाने का काम शुरू कर दिया गया है. इस वैक्सीन का ट्रायल 17 केंद्रों में 1600 लोगों पर किया जा रहा है. हर केंद्र में लगभग 100 लोगों पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है. बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ने अस्ट्रा जेनका नाम की कंपनी से इस वैक्सीन को बनाने के लिए अधिकार खरीदे हैं. जिसके बदले सीरम इंस्टीट्यूट भारत के अलावा 92 देशों में इस वैक्सीन को बेच सकेगी. भारत के लिए वैक्सीन के साथ सबसे अच्छी खबर ये है कि केंद्र सरकार इस वैक्सीन को टीकाकरण के जरिए देशभर में लोगों को लगवाएगी.

2 करोड़ 55 लाख रूपये में बिका यह पुराना चश्मा, जानिए क्या है इसका भारत से खास कनेक्शन

सरकार की ओर से इस तरह के संकेत मिल रहे हैं कि सरकार सीरम इंस्टीट्यूट से सीधे कोविशिल्ड वैक्सीन खरीदेगी और हर भारतीय को इसका टीका मुफ्त में लगवाएगी. ऐसा माना जा रहा है कि केंद्र सरकार जून 2022 तक सीरम इंस्टीट्यूट से 68 करोड़ कोरोना वैक्सीन खरीदेगी. सरकार की योजना है कि अन्य राष्ट्रीय टीकाकरण मिशन की तरह ही इसे भी पूरे देश में चलाया जाएगा. साथ ही सरकारी इस बारे में भी योजना बना रही है कि देश की 130 करोड़ से ज्यादा जनता को 68 करोड़ वैक्सीन से कैसे काम चला पाएगी. इस बारे में भी सरकार की अलग योजना है. बता दें कि सरकार आगे की कोरोना वैक्सीन के लिए आईसीएमआर और भारत बायोटेक द्वारा विकसित की जा रही Covaxine और ZyCoV-D पर निर्भर रहेगी.

पाकिस्तान ने पहली बार कबूल की अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के कराची में होने की बात

First published: 23 August 2020, 9:26 IST
 
अगली कहानी