Home » इंडिया » Corona Virus Vaccine: Phase 2 Trial of Oxford COVID19 vaccine Covishield set to begin from Today in Pune
 

कोरोना वायरस वैक्सीन 'कोविशील्ड' के दूसरे चरण का ट्रायल आज से पुणे में होगा शुरु

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 August 2020, 7:25 IST

Corona Virus Vaccine: कोरोना वायरस की वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) के दूसरे चरण का ट्रायल आज से पुणे में शुरु होने जा रहा है. इस वैक्सीन को पुणे में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) द्वारा विकसित किया जा रहा है. सूत्रों ने मुताबिक, कोविशील्ड (Covishield) की सुरक्षा और प्रतिरोधक क्षमता जांचने के लिए पुणे (Pune) स्थित भारती विद्यापीठ चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में स्वस्थ वयस्क भारतीयों पर नियंत्रित अध्ययन किया जाएगा.

बता दें कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा ब्रिटिश-स्वीडिश कंपनी एस्ट्राजेनिका (AstraZeneca) के लिए विकसित संभावित कोविड-19 टीके (COVID-19 Vaccine) के उत्पादन में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) साझेदारी कर रहा है. एसआईआई (SII) में सरकार एवं विनियामक मामलों के अतिरिक्त निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने कहा कि, "हमें केंद्रीय औषधि मानक एवं नियंत्रण संगठन से सभी मंजूरी मिल गई है. हम 25 अगस्त से भारती विद्यापीठ चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में मानव क्लीनिकल परीक्षण शुरू करने जा रहे हैं."


अनलॉक 4.0 में शुरु हो सकती हैं दिल्ली मेट्रो की सेवाएं, जल्द जारी होंगी नई गाइडलाइन्स

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus Infection) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इस बीच लोगों को कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccine) का इंतजार है. भारत (India) में जिस वैक्सीन पर सबसे ज्यादा नजर है, वह ऑक्सफोर्ड और सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) द्वारा बनाई जा रही 'कोविशील्ड' का है. वहीं मीडिया में 'कोविशील्ड' की उपलब्धता के बारे में किए जा रहे दावों पर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने सफाई दी है.

सोनिया गांधी बनी रहेंगी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष, CWC की बैठक में लिया गया फैसला

रविवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने कहा कि इंस्टीट्यूट स्पष्ट करता है कि मीडिया में कोविशील्ड की उपलब्धता पर वर्तमान दावे पूरी तरह से गलत और अनुमान पर आधारित हैं. उन्होंने कहा, "वर्तमान में सरकार ने हमें केवल वैक्सीन का निर्माण करने और भविष्य में उपयोग के लिए भंडार करने की अनुमति दी है."

महाराष्ट्र: रायगढ़ में पांच मंजिला इमारत गिरी, मलबे में 50 से ज्यादा लोगों के फंसे होने की आशंका

First published: 25 August 2020, 7:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी