Home » इंडिया » Coronavirs: Kejriwal Government new arrangement for selling liquor in Delhi amid lockdown
 

Coronavirus: शराब खरीदने के लिए अब आपको ऑनलाइन लेना होगा टोकन, दिल्ली सरकार की नई व्यवस्था

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 May 2020, 20:47 IST

Coronavirus: देशभर में कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण लॉकडाउन की स्थिति है. इस दौरान दिल्ली की अरविंद केजरीवल सरकार ने शराब की बिक्री के लिए एक नई व्यवस्था की है. दरअसल, गृहमंत्रालय के शराब की दुकानों को खोलने की अनुमति देने के बाद दुकानों पर भीड़ उमड़ पड़ी थी. जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जा रहा था.

इस कारण दिल्ली में दुकानों पर शराब बिक्री पर रोक लगानी पड़ गई थी. अब दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने शराब बिक्री के लिए एक नया रास्ता निकाला है. दिल्ली में अब लोग ऑनलाइन टोकन लेकर और अपना समय निश्चित करवाकर ही शराब लेने शराब की दुकान पर आ सकेंगे. यह फैसला केजरीवाल सरकार ने शराब की दुकानों पर लग रही भीड़ के मद्देनजर लिया है.

केजरीवाल सरकार का मानना है कि इससे दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जा सकेगा. सरकार ने ऑनलाइन टोकन के लिए एक वेब लिंक जारी किया है. अब इस लिंक पर जाकर ही कोई शराब खरीदने का इच्छुक व्यक्ति शराब खरीद पाएगा. इसके लिए व्यक्ति को अपनी जानकारी भरनी पड़ेगी और उसके मोबाइल पर ई-कूपन भेज दिया जाएगा.

Coronavirus: मुंबई पुलिस पर कोरोना का कहर, 24 घंटे में 75 पुलिसकर्मी COVID-19 पॉजिटिव

दिल्ली सरकार द्वारा जारी किए गए वेब लिंक https://www.qtoken.in  पर जाकर कोई भी अपनी जानकारी भर टोकन ले सकता है. इसके बाद उसे लिंक से दुकान पर शराब खरीदने के लिए जाने का समय मिल जाएगा. यह ई-कूपन व्यक्ति के मोबाइल पर भेज दिया जाएगा. इस कूपन में एक निर्धारित समय भी होगा. जिस समय आप दुकान पर जाकर शराब खरीद सकेंगे और आपको लंबी लाइन भी नहीं लगानी पड़ेगी.

केजरीवाल सरकार के अनुसार, इस लिंक पर शराब खरीदने के इच्छुक व्यक्ति को अपना नाम और मोबाइल नंबर भरना पड़ेगा. इसके साथ ही अपने नजदीकी शराब की दुकान का पता भी अंकित करना होगा. इस तरह एक समय में एक शराब की दुकान पर लिंक द्वारा केवल 50 लोगों को ही टोकन जारी किया जाएगा. यानी कि एक समय में केवल 50 लोग ही दुकान पर मौजूद रहेंगे. 

JEE Advanced: जेईई एडवांस्ड एग्जाम की तारीख जारी, 23 अगस्‍त को देशभर में होगी परीक्षा

शराब की बिक्री के खिलाफ इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर, ऑनलाइन बिक्री की कही गई बात

First published: 7 May 2020, 20:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी