Home » इंडिया » Coronavirus: 122 jawan corona positive in Delhi-based CRPF unit, primary source not available
 

दिल्ली स्थित CRPF यूनिट में 122 जवान कोरोना पॉजिटिव, प्राथमिक स्रोत का नहीं चल पा रहा पता

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2020, 14:22 IST

Coronavirus : देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की दिल्ली स्थित बटालियन में COVID-19 के मामलों बढ़कर 122 हो गई है. ANI के अनुसार CRPF ने नए 68 पॉजिटिव मामलों की जानकारी दी है. ये मामले दिल्ली स्थिति मयूर विहार फेज -3 क्षेत्र में स्थित अर्धसैनिक बल की 31वीं बटालियन के हैं, जहां पिछले कुछ दिनों में भारी संख्या में COVID-19 संक्रमण के बाद पूरी तरह से सील कर दिया गया है.

रिपोर्ट के अनुसार एक अधिकारी ने बताया कि "इस बटालियन के कुल 122 सैनिकों को को टेस्ट में पॉजिटिव है जबकि 100 से अधिक टेस्ट के रिजल्ट आने बाकी हैं. कहा गया है कि इनमें से ज्यादातर में कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं (asymptomatic) थे. 12 जवानों को शुक्रवार को पॉजिटिव पाया गया था. इस यूनिट का एक 55 वर्षीय सब-इंस्पेक्टर को इस सप्ताह की शुरुआत में पॉजिटिव पाया गया था. जवानों को मंडोली में दिल्ली सरकार के आइसोलेशन फैसिलिटी में भर्ती कराया गया है. 


1,000 जवानों वाली इस टुकड़ी में कोरोना वायरस के मामलों का आना खतरे की घंटी माना जा रहा है. सेना में पहले ही आदेश था कि छुट्टी से आने पर या जवान के किसी संक्रमित के संपर्क में आने के संदेह के चलते 14 दिन क्वारंटीन में रखा जायेगा. अधिकारियों ने संकेत दिया है कि इस यूनिट में COVID-19 संक्रमण का प्राथमिक स्रोत एक कांस्टेबल (नर्सिंग असिस्टेंट) हो सकता है जो एनसीआर में अपने घर पर छुट्टी की अवधि समाप्त करने के बाद बटालियन में शामिल हुआ था'.

जवान जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में मौजूद एक अन्य बटालियन में तैनात था लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि उसे संक्रमण कैसे हुआ. इस जवान के परिवार के सदस्यों को टेस्ट में भी नेगेटिव पाया गया है. यह संभव हो सकता है कि 31वीं बटालियन के कुछ अन्य असिमटोमैटिक कर्मी संक्रमण स्रोत हो सकते हैं.

Coronavirus Lockdown : जानिए भारत के किस राज्य में कितने रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन

Coronavirus: कोरोना वायरस चीन से आया, जब तक खत्म नहीं होता इसके साथ जीना होगा : जावड़ेकर

First published: 2 May 2020, 14:11 IST
 
अगली कहानी