Home » इंडिया » 15 passengers positive from Italy in India, the government made these special arrangements in defense
 

Coronavirus: इटली से भारत आये 15 यात्री पाए गए पॉजिटिव, सरकार ने बचाव में किये ये खास इंतज़ाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 March 2020, 10:10 IST

भारत में छह लोगों का अबतक कोरोनावायरस में पॉजिटिव पाया गया है. भारत में अब तक कोरोनोवायरस के 6 मामलों की पुष्टि की गई है. भारत ने 4 देशों के यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया है, जबकि पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत में कोरोनोवायरस स्थिति की समीक्षा बैठक की और कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है. जयपुर में कोरोनावायरस के एक रोगी की पुष्टि हुई है. इसके बाद सरकार ने कई उपायों की घोषणा की है. एम्स ने कहा है कि भारत में 15 इतालवी यात्रियों को पॉजिटिव पाया गया है.

सरकार का कहना है कि भारत आने वाले सभी इंटरनेशनल पैसेंजर्स को अब आगमन सेल्फ डेक्लेरेशन फॉर्म जमा करना होगा. वर्तमान में 12 देशों इटली, ईरान, चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, सिंगापुर, नेपाल, इंडोनेशिया, वियतनाम और मलेशिया से उड़ानों के माध्यम से आने वाले यात्रियों को 21 हवाई अड्डों पर अनिवार्य स्क्रीनिंग से गुजरना पड़ता है.

 

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया और जापान के नागरिकों को 3 मार्च को या इससे पहले जारी किए गए सभी नियमित वीजा और ई-वीजा को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का फैसला किया है और अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है. जयपुर में 21 अन्य इतालवी पर्यटकों और तीन भारतीयों सहित 24 व्यक्तियों - एक बस चालक, कंडक्टर और पर्यटक गाइड - जिनका रोगी के साथ संपर्क था, को परीक्षण के लिए दिल्ली के छावला में आईटीबीपी फैसिलिटी में स्थानांतरित कर दिया गया है. इसी तरह आगरा में छह नए संदिग्ध मामले सामने आये है. जबकि दिल्ली का एक रोगी मयूर विहार से है.


दिल्ली में एक मामला सामने आने के बाद नोएडा के दो स्कूल बंद कर दिए गए हैं क्योंकि कुछ छात्र दिल्ली निवासी द्वारा दी गई एक पार्टी में शामिल हुए थे जो इटली से लौटे थे. स्वास्थ्य विभाग द्वारा अब दोनों स्कूलों की सफाई की जा रही है. उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि आगरा के दो निवासी, जो दिल्ली के व्यक्ति के संपर्क में आए थे, उनमें कोरोनावायरस के लक्षण पाए गए हैं. चीन में मंगलवार को कोरोनावायरस के 119 नए पुष्टि किए गए मामले सामने आये. चीन में कुल मामलों की संख्या अब 80,270 तक पहुंच गई है. 3 मार्च तक चीन में मरने वालों की संख्या 2,981 हो गई.

कोरोनावायरस के कारण क्या IPL में होगी देरी? चेयरमैन ब्रजेश पटेल ने दिया ये जवाब

First published: 4 March 2020, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी