Home » इंडिया » Coronavirus: 70 percent Corona tax over liquor, Delhi High Court ask Kejariwal government
 

Coronavirus: शराब पर 70 फीसदी कोरोना टैक्स, दिल्ली हाईकोर्ट ने केजरीवाल सरकार से मांगा जवाब

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 May 2020, 19:47 IST

Coronavirus: दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने शराब पर 70 प्रतिशत कोरोना टैक्स लगा दिया है. इसे लेकर दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार से जवाब मांगा है. दिल्ली हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल तथा जस्टिस हरी शंकर की बेंच ने केजरीवाल सरकार को एक नोटिस जारी किया है. इस नोटिस में सरकार से 29 मई के भीतर जवाब देने के लिए कहा गया है.

दिल्ली हाईकोर्ट ने यह जवाब शराब पर 70 फीसदी 'कोरोना फीस' लगाने के संबंध में मांगा है. हालांकि दिल्ली हाई कोर्ट ने कोरोना टैक्स में कटौती या शराब की बिक्री पर किसी भी तरह की रोक लगाने से इनकार कर दिया है. हाईकोर्ट ने याचिकाकर्ताओं से दिल्ली सरकार के जवाब तक इंतजार करने को कहा है.

दरअसल, गृहमंत्रालय के आदेश के बाद पूरे देशभर में शराब की बिक्री को अनुमति मिल गई थी. इसके बाद शराब की दुकानों में जमकर भीड़ लगनी शुरू हो गई थी. इस कारण सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं किया जा रहा था. इसी बीच केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में शराब पर 70 प्रतिशत कोरोना टैक्स लगा दिया था.

उत्तराखंड: भारत ने चीनी सीमा तक बनाई सड़क, बौखलाए नेपाल ने बॉर्डर पर तैनात किए सैनिक

याचिकाकर्ताओं ने इसके खिलाफ चार मई को विशेष शुल्क वसूलने संबंधी जारी अधिसूचना को खारिज करने की मांग की थी. याचिकाकर्ताओं ने दिल्ली सरकार द्वारा तीन मई को 150 सरकारी शराब दुकानों को खोले जाने के अगले दिन शराब पर ‘विशेष कोरोना शुल्क' लगाने के खिलाफ याचिका दायर की थी.

एक याचिकाकर्ता ललित वेल्चा ने कहा कि दिल्ली हाईकोर्ट ने एक नोटिस जारी करते हुए दिल्ली सरकार से जवाब मांगा है. वह इसका इंतजार करेंगे. दिल्ली सरकार के स्थायी वकील रमेश ने नोटिस स्वीकार कर लिया है. स्थायी वकील ने अतिरिक्त वसूली को वैध ठहराने का संकेत देते हुए कहा कि विस्तृत जवाब दायर किया जाएगा.

Coronavirus: योगी सरकार का तोहफा, रेहड़ी-पटरी व्यापारियों को मिलेगा 10000 रुपये का लोन

मौसम में बदलाव से किसानों पर बड़ी आफत, चक्रवाती तूफान और बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी

First published: 15 May 2020, 19:47 IST
 
अगली कहानी