Home » इंडिया » Coronavirus: 83 deaths and 2573 new cases reported in last 24 hours in India
 

Coronavirus: पिछले 24 घंटों में 83 लोगों ने गंवाई जान, 2573 नए लोग हुए कोरोना संक्रमित

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2020, 19:38 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस का प्रकोप देश में बढ़ता ही जा रहा है. आलम यह है कि पिछले 24 घंटों में 83 लोगों ने इस भयानक बीमारी की चपेट में आकर अपनी जान गंवा दी. इसके साथ ही देश में मरने वालों की संख्या 1389 पहुंच गई है. पिछले 24 घंटों में 2573 नए मामले सामने आए. इसके बाद देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 42,836 पर पहुंच गई.

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में इस समय कुल 29,685 एक्टिव केस हैं. वहीं 11,762 लोग इस भयानक महामारी को हराकर अपने घर वापस लौटने में सफल हो चुके हैं. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए लॉकडाउन को 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. बता दें कि देश में दूसरे चरण का लॉकडाउन तीन मई तक था, लेकिन गृह मंत्रालय ने इसे बढ़ाकर 17 मई तक कर दिया है. हालांकि इसमें कुछ रियायत भी दी गई है.

दूसरी तरफ आज से देशभर में लॉकडाउन का तीसरा चरण लागू होने के बाद कुछ छूट दी गई है. इस दौरान देश को तीन हिस्सों में बांटा गया है. इसमें रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन शामिल हैं. ग्रीन जोन में बसों को चलने की छूट है. हालांकि वह सिर्फ 50 प्रतिशत सवारी ही बिठा सकते हैं. जबकि कैब और सवारी गाड़ियों को भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर चलने की छूट है. 

मजदूरों से किराया वसूलने की बात निकली झूठी ! सरकार ने कहा- कभी पैसे लेने की बात कही ही नहीं

इससे पहले सरकार ने प्रवासी मजदूरों को उनके राज्य जाने के लिए विशेष ट्रेन चलाई. जिसके किराये को लेकर देश में राजनीति तेज हो गई है. दरअसल, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एक बयान में कहा था कि सरकार प्रवासियों से किराया वसूल रही है, लेकिन मजदूरों का किराया कांग्रेस पार्टी वहन करेगी. 

इसके बाद सरकार की तरफ से सफाई आई कि प्रवासी मजदूरों से किराया वसूुलने की बात गलत है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने मीडियो को जानकारी दी कि सरकार की तरफ से ऐसी कोई बात कही ही नहीं गई है. उन्होंने बताया कि भारतीय रेलवे 85% और राज्य 15% किराये का वहन करेंगे.

Lockdown : देशभर से आ रही हैं शराब की दुकानों के बाहर लगी लंबी कतारों की तस्वीरें

Coronavirus : पिछले 24 घंटों में सामने आये 2553 नए मामले और 72 लोगों की मौत

First published: 4 May 2020, 19:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी