Home » इंडिया » Coronavirus: 83 passengers from Italy from Air India aircraft, sent to camp for 14 days
 

Coronavirus: एयर इंडिया का विमान से इटली से लाया 83 यात्री, 14 दिन तक होगी जांच

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 March 2020, 11:07 IST

Coronavirus: बुधवार को एयर इंडिया (Air India) की फ्लाइट से इटली से भारत पहुंचे कम से कम 83 लोगों को मानेसर स्थित भारतीय सेना फैसिलिटी में रखा गया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उनमें से लगभग 74 लोग भारतीय, नौ NRI और छह इतालवी और तीन अमेरिकी नागरिक शामिल हैं. एयर इंडिया की AI138 उड़ान से आने वाले लोगों के समूह में 16 बच्चे, एक इन्फेंट, 26 महिलाएं और 40 पुरुष शामिल थे. एक रिपोर्ट के अनुसार स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के एक व्यक्ति ने कहा “डॉक्टरों और कर्मचारियों की एक टीम द्वारा 14 दिनों तक निगरानी में रखा जायेगा.

इन लोगों में संक्रमण के किसी भी संकेत के लिए जांच की जाएगी. यदि किसी व्यक्ति के संक्रमित होने संदेह होता है तो उसेआइसोलेशन सुविधा में स्थानांतरित कर दिया जाएगा." एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने बताया कि यात्रियों को ले जाने वाले विमान, जिसको इटली में COVID-19 के लिए स्क्रीनिंग के लिए नहीं भेजा गया था, हवाई अड्डे पर आइसोलेशन पर रखा जायेगा.


सरकार के अनुसार सभी कर्मियों की जांच होगी और 14 दिनों के बाद जिन लोगों में कोई लक्षण नहीं पाया जाता है, उन्हें घर जाने की अनुमति दी जा सकती है. सरकार ने कहा है कि संक्रमित पाए जाने वालों को आगे की चिकित्सा जांच के लिए सफदरजंग अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में स्थानांतरित कर दिया जाएग. नमूनों को वायरोलॉजी विभाग, एम्स भेजा जाएगा, जबकि परीक्षणों की पुष्टि राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र द्वारा की जाएगी.

कोरोना वायरस के खौफ में अमेरिका, राष्ट्रपति ट्रंप ने इन देशों के नागरिकों की एट्री पर लगाई रोक

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने कोरोना वायरस (सीओवीआईडी -19) को महामारी घोषित कर दिया है. जबकि भारत ने दुनियाभर से भारत आने वाले सभी लोगों पर बैन लगा दिया है. बुधवार को सरकार ने भारत आने वाले सभी विदेशियों के वीज़ा 15 अप्रैल तक रद्द कर दिए है.

First published: 12 March 2020, 11:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी