Home » इंडिया » Coronavirus: 9 lacs children may be death due to Covid-19 says UNICEF report
 

UNICEF की रिपोर्ट- कोरोना के चलते जा सकती है 9 लाख बच्चों की जान, भारत में भयावह होगी स्थिति

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 June 2020, 16:25 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस का दुनियाभर में प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. इस बीच कोरोना वायरस पर यूनिसेफ की हालिया रिपोर्ट डराने वाली है. यूनिसेफ की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस महामारी से साउथ-एशिया में हजारों बच्चों की जिंदगी खतरे में पड़ गई है. यूनिसेफ ने चेतावनी दी है कि अगले 12 महीनों में कोरोना वायरस के चलते 5 साल से कम उम्र के लगभग 9 लाख बच्चों की जान जा सकती है.

यूनिसेफ की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि बच्चों की मौत का ज्यादातर हिस्सा भारत और पाकिस्तान में होने की संभावना है. भारत और पाकिस्तान में बच्चों को खसरा और न्यूमोनिया जैसी बीमारियों के चपेट में आने की संभावना है. रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना महामारी के चलते अगले छह महीनों के अंदर 120 मिलियन बच्चे गरीबी रेखा से नीचे आ सकते है.

यूनिसेफ के क्षेत्रीय निदेशक ने कहा कि कोरोना महामारी की वजह से हुए लॉकडाउन ने बच्चों की जिंदगी को बुरी तरह प्रभावित किया है. इससे लंबे समय तक आर्थिक संकट होने जा रहा है, जिसका बच्चों पर बहुत गहरा असर पड़ेगा. रिपोर्ट में कहा गया कि स्वास्थ्य सुविधाएं सही से न मिलने के कारण गरीब समुदायों के बच्चों को उपचार नहीं मिल पा रहा है. जो उन्हें अन्य बीमारियों के लिए आवश्यक हैं.

कोरोना वायरस: मुंबई से ज्यादा खतरनाक हुई दिल्ली की स्थिति, आंकड़े हैं डराने वाले

रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना महामारी के चलते हेल्थ वर्कर्स, उपकरणों और स्वास्थ्य सुविधाओं को काफी तेजी से स्थानांतरित किया गया है. इस कारण स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव हो गया है. अत: मां तथा बच्चों की अच्छे से देखभाल नहीं हो पा रही है. मातृ और नवजात शिशु की देखभाल में कमी के चलते 36,000 से अधिक माताओं की जान को खतरा है.

यूनिसेफ की रिपोर्ट में कहा गया है कि लॉकडाउन की वजह से लोगों की नौकरी जाने तथा आर्थिक संकट के कारण गरीब परिवार के बच्चों को सही से पोषण युक्त आहार नहीं मिल पा रहा है. शहरी इलाकों में खाद्य पदार्थ महंगे होने तथा बाजारों के बंद होने से खाद्य असुरक्षा के बढ़ते खतरे का सामना 
भी छोटे बच्चों को उठाना पड़ रहा है.

VIDEO: चाइना बॉर्डर पर तैनात जवान ने कही ऐसी बात, देखकर आज ही कर देंगे चीनी सामान का बहिष्कार

चीनी सेना के जवानों के कॉलर में लगाई जाती है नुकीली पिन, झुकते ही गर्दन से निकाल देती है खून

First published: 26 June 2020, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी