Home » इंडिया » Coronavirus: Air India Special flight reaches Delhi with 324 passengers from Wuhan China
 

कोरोना वायरस: 324 लोगों को दिल्ली लेकर पहुंचा एयर इंडिया का विशेष विमान, अबतक 259 की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 February 2020, 10:11 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस (Corona Virus) ने चीन (China) समेत दुनियाभर में हाहाकार मचा रखा है. कोराना के चलते चीन में अबतक 259 लोगों की मौत हो गई है. वहीं 11,791 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. चीन के वुहान (Wuhan) में फंसे भारतीयों को लेकर एयर इंडिया (Air India) का एक विशेष विमान (Special Flight) शनिवार सुबह दिल्ली (Delhi) पहुंचा. वहीं चीन के वुहान में रह रहे अन्य देशों के लोग भी वापस अपने वतन जाना चाहते हैं, लेकिन वह अभी भी वहीं फंसे हुए हैं. शनिवार सुबह 7.26 बजे एयर इंडिया का विमान बोइंग 747 से 324 भारतीयों को लेकर दिल्ली पहुंचा.

बता दें कि एयर इंडिया के बोइंग 747 जंबो विमान ने शनिवार तड़के वुहान के तियान्हे इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी. कोरोना वायरस के डर से चीन से भारत लाए गए भारतीयों में ज्यादातर छात्र हैं. सभी को छावला में आईटीबीपी केंद्र में 14 दिनों के लिए आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा. बता दें कि एयर इंडिया के विमान से वह 6 भारतीय नहीं आ पाए हैं जिनका चीनी अधिकारियों ने स्क्रीनिंग की इनका तापमान उच्च पाया गया. इसके चलते चीन ने इन 6 भारतीयों को वापस नहीं भेजा. अब दिल्ली में भी एयरपोर्ट पर चीन से लाए गए भारतीयों की स्क्रीनिंग की जा रही है.


वुहान से भारत लाए गए यात्रियों की जांच के लिए भारतीय सेना ने हरियाणा में गुरुग्राम के पास मानेसर में एक विशेष वार्ड बनाया गया है. इस वार्ड में करीब 300 लोगों को रखने की सुविधा हैं. इस वार्ड में छात्रों की डॉक्टरों और कर्मचारियों के सदस्यों की एक योग्य टीम द्वारा कुछ हफ्तों तक निगरानी की जा सकती है. इस विशेष वार्ड को लेकर भारतीय सेना का कहना है कि स्क्रीनिंग और विशेष वार्ड में रखने से पहले दो प्रक्रियाएं होंगी.

सबसे पहले हवाई अड्डे पर भारतीय छात्रों की स्क्रीनिंग की जाएगी, उसके बाद उन्हें मानेसर के इस विशेष वार्ड में रखा जाएगा. सेना का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति संदिग्ध पाया जाएगा तो उसे इलाज के लिए बेस अस्पताल दिल्ली छावनी में आइसोलेशन वार्ड में स्थानांतरित कर दिया जाएगा. बता दें कि चीन में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए वुहान में रह रहे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए एयर इंडिया का 423 सीटों वाला बी747 विमान शुक्रवार दोपहर भेजा गया था. अधिकारियों के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्रालय के पांच डॉक्टर और एक पराचिकित्सक कर्मी विमान के साथ चीन भेजे गए थे.

मध्य प्रदेश: कांग्रेस राज्य में युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, एक साल में 45% कम हुई बेरोजगारी दर

निर्भया के दोषियों को नहीं होगी फांसी, कोर्ट ने अगले आदेश तक लगाई रोक

कोरोना वायरस: चीन से Air India के विमान से लाए जा रहे 400 छात्रों के लिए यहां की गई है खास व्यवस्था

First published: 1 February 2020, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी