Home » इंडिया » CoronaVirus: All trains will be closed on Sunday during Janata curfew, here is full information
 

कोरोना वायरस: 'जनता कर्फ्यू के दौरान रविवार 22 मार्च को बंद रहेंगी सारी ट्रेनें

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 March 2020, 21:07 IST

Coronavirus: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित जनता कर्फ्यू के मद्देनजर रविवार की आधी रात से रात 10 बजे तक देश के किसी भी रेलवे स्टेशन से कोई भी यात्री ट्रेन नहीं चलेगी. पीटीआई के अनुसार सूत्रों का कहना है कि मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें भी रविवार सुबह 4 बजे से सेवाएं बंद कर देंगी. सभी उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को न्यूनतम तक कम किया जा सकता है.

अब तक भारतीय रेलवे ने कोरोनोवायरस प्रकोप के कारण अनावश्यक यात्रा को प्रतिबंधित करने के लिए 245 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. कोरोना वायरस के मद्देनजर पीएम मोदी ने गुरुवार को कहा कि 22 मार्च को सुबह 7 बजे से शाम 9 बजे तक 'जनता कर्फ्यू' रहेगा. केवल आपातकालीन और आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोग ही अपना घर छोड़ सकते हैं.


बनाया गया कोरोना को रोकने का डिवाइस

कोरोनोवायरस के खिलाफ एक निवारक उपाय के रूप में IIT और AIIMS के पूर्व छात्र देबायन साहा और शशि रंजन ने 'एयरलेंस माइनस कोरोना' नामक एक उपकरण विकसित किया है.यह अस्पतालों, बस स्टॉप, रेलवे स्टेशन, शॉपिंग मॉल और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर जाकर उन सतहों का पता लगाएगा जो कोरोनोवायरस के फैलने का कारण हो सकते हैं.

छात्रों के अनुसार उन्होंने चार्ज या आयनित पानी की बूंदों का उपयोग करके कोरोनोवायरस को मारने का एक नया तरीका ईजाद किया. 'कोरोना डिस्चार्ज' का उपयोग करके पानी की बूंदों को आयनित किया जा सकता है. ऐसे आयनित पानी की बूंदें वायरल प्रोटीन के ऑक्सीकरण में गैर-हानिकारक अणुओं में मदद कर सकती हैं. ऐसे कई तरीके हैं जिनके द्वारा वायरस को ख़त्म किया जा सकता है. इनमें अल्कोहल से बने सैनिटाइज़र भी शामिल हैं.

चीन का दावा: ये जापानी दवा हो रही है कोरोना वायरस मरीजों पर कारगर साबित

First published: 20 March 2020, 21:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी