Home » इंडिया » Coronavirus: Bangladesh claim to discovered COVID-19 medicine, dozens of patients recovered in 4 days
 

Coronavirus: बांग्लादेश का बड़ा दावा- खोज ली है कोरोना की दवा, 4 दिन में ठीक हो गए दर्जनों मरीज

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 May 2020, 20:11 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में अपना प्रकोप फैला रखा है. इस बीच बांग्लादेश ने एक बड़ा दावा करते हुए कहा है कि उसने कोरोना वायरस की दवा खोज ली है. बांग्लादेश के डॉक्टरों की एक टीम ने यह दावा किया है. डाक्टरों का कहना है कि ये दवाएं कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों पर रामबाण की तरह हैं.

डाक्टरों ने दावा किया कि इन दवाओं के इस्तेमाल से कोरोना वायरस के लक्षण 3 दिन में ही खत्म हो गए और अगले दिन तक कोरोना के मरीज पूरी तरह से स्वस्थ हो गए. यानि कि इन दवाओं से 4 दिन में मरीज पूरी तरह से ठीक हो गए. कोरोना के इलाज की दवा खोजने का दावा करने वाली डॉक्टरों की टीम में कई सारे सीनियर डॉक्टर्स शामिल हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना के मरीजों के लिए बनाई गई दवा में पर दो काफी ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं का इस्तेमाल किया गया है. इन दवाओं के इस्तेमाल से गंभीर मरीज तक ठीक हुए हैं. इस टीम में बांग्लादेश के कई नामी डॉक्टर्स शामिल हैं. बांग्लादेश का ये दावा सामने आने के बाद दुनिया के कई वैज्ञानिक हैरान रह गए हैं.

बांग्लादेश मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के मेडिसिन डिपार्टमेंट के हेड प्रोफेसर डॉक्टर मोहम्मद तारेक आलम भी इन डॉक्टर्स की टीम में शामिल हैं. उनका कहना है कि दवा का हैरतअंगेज असर देखा गया है. 60 मरीजों पर दवाओं का इस्तेमाल किया गया और सारे के सारे मरीज ठीक हो गए. डॉक्टर्स की टीम ने इस दवा को बनाने में दो दवाओं के कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल किया.

COVID-19: दुनियाभर में मरने वालों का आंकड़ा 3.13 लाख के पार, भारत में चीन से ज्यादा संक्रमित

इस कॉम्बिनेशन को antiprotozoal कहा गया. इसमें पहली दवा Ivermectin है. जबकि इस दवा के सिंगल डोज के साथ एंटीबायोटिक दवा Doxycycline दी गई. कई मरीज तो ऐसे थे जिनको सांस लेने में काफी तकलीफ थी. इसके बाद ये कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. बता दें कि बांग्लादेश में अब तक कोरोना के 20,995 मामले सामने आए हैं. अब तक बांग्लादेश में 314 लोगों की मौत कोरोना वायरस की चपेट में आकर हुई है.

शोध का दावा- एंटीवायरल ड्रग इंटरफेरॉन है कोरोना वायरस के इलाज की सबसे असरदार दवा

सिगरेट निर्माता कंपनी का दावा- तैयार कर ली है COVID-19 वैक्सीन, जल्द होगा इंसानों पर ट्रायल

First published: 18 May 2020, 20:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी