Home » इंडिया » Coronavirus: Be careful with Covid-19, it is also damages the brain not only the breath
 

कोरोना वायरस से हो जाएं सावधान, सिर्फ सांस ही नहीं मस्तिष्क को भी पहुंचाता है नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 July 2020, 10:05 IST

Coronavirus: भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का प्रकोप घटने की बजाय बढ़ता ही जा रहा है. दुनियाभर में कोरोना वायरस से अब तक एक करोड़ 30 लाख 34 हजार 955 लोग संक्रमित हो चुके हैं. जबकि 5 लाख 71 हजार 518 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. वहीं अब एक रिसर्च में सामने आया है कि कोरोना वायरस सिर्फ सांस में ही नहीं मस्तिष्क पर भी गहरा असर डालता है.

यूनिवर्सिटी कॉलेज, लंदन की रिपोर्ट से पता चलता है कि ऐसे मरीजों में बड़बड़ाने, स्ट्रोक तथा नसों के क्षतिग्रस्त होने से तकलीफ अनुमान से ज्यादा है. शोध में न्यूरोलॉजिस्ट का कहना है कि कोरोना महामारी में मस्तिष्क में सूजन वाले मरीजों की संख्या बढ़ी है. उन्होंने कहा कि ऐसा आमतौर पर वायरल इंफेक्शन में देखने को मिलता है.

नेशनल हॉस्पिटल फॉर न्यूरोलॉजी एंड न्यूरोसर्जरी इन लंदन में इलाज कराने आए 43 संक्रमित मरीजों पर अध्ययन करने पर शोधकर्ताओं ने दावा किया कि मरीजों में सांस संबंधी कोई तकलीफ नहीं दिखी जो कोरोना से जुड़ी हो. दावा किया गया कि दस मरीजों के मस्तिष्क में अस्थायी तकलीफ देखने को मिली. इनमें बड़बड़ाने की आदत थी.

दूसरी तरफ आठ मरीज ऐसे थे, जिनको स्ट्रोक हुआ था तथा आठ मजीरों की नसें क्षतिग्रस्त हुई थीं. इसके अलावा बारह अन्य मरीजों के मस्तिष्क में सूजन थी. नौ मरीजों में एक्यूट डिससेमिनेटेड इन्सेफ्लोमाइलाइटिस था. आम दिनों में इस तरह के मामले महीने में एक मिलते हैं. हालांकि कोरोना महामारी के बीच हर सप्ताह ऐसा रोगी मिल रहा है.

Rajasthan Political Crisis: अल्पमत में आई गलहोत सरकार, 30 विधायकों ने सचिन पायलट को दिया समर्थन- रिपोर्ट

बता दें कि पिछले 24 घंटों के दौरान दुनियाभर में दो लाख एक हजार से ज्यादा नए संक्रमित सामने आए. इस दौरान 4300 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है. इस दौरान अमेरिका से सबसे ज्यादा मामले सामने आए. अमेरिका में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. हर दिन अमेरिका में पचास हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं.

भारत में अब तक 8 लाख 79 हजार 466 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जा चुके हैं. भारत में 23 हजार 108 लोगों की कोरोना वायरस की चपेट में आकर मौत हो चुकी है. इसके अलावा 5 लाख 54 हजार 429 लोग कोरोना वायरस से ठीक होकर अपने घर वापस लौट चुके हैं. बीते 24 घंटों के दौरान यहां 29,108 नए मामले सामने आए हैं 500 लोगों की मौत हुई है.

राजस्थान कांग्रेस में फूट, कपिल सिब्बल ने कहा- क्या घोड़ों के अस्तबल से भागने के बाद हम जागेंगे

अमिताभ और अभिषेक के बाद अब ऐश्वर्या और आराध्या बच्चन भी आए कोरोना पॉजिटिव

First published: 13 July 2020, 10:05 IST
 
अगली कहानी