Home » इंडिया » Coronavirus: Bharat Biotech announce successful testing of Covid-19 vaccine Covaxin on animals
 

कोरोना वायरस: भारत की देसी वैक्सीन को मिली बड़ी सफलता, बंदरों में हुआ सफल परीक्षण

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 September 2020, 13:35 IST

Coronavirus: भारत समेत दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. इस बीच भारत से एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है. वैक्सीन बनाने वाली भारत की देशी कंपनी 'भारत बायोटेक' ने कोरोना वैक्सीन कोवाक्सिन का जानवरों पर परीक्षण सफल होने का दावा किया है. कंपनी ने अपने बयान में बताया कि ट्रायल के रिजल्ट्स ने  सुरक्षित प्रभाव दिखाया.

हैदराबाद स्थित कंपनी ने इस बाबत एक ट्वीट किया. अपने ट्वीट में भारत बायोटेक ने लिखा, "कंपनी गर्व से COVAXIN के एनिमल स्टडी रिजल्ट्स जारी करता है. ये रिजल्ट्स लाइव वायरल चैलेंज मॉडल में वैक्सीन का असर दिखाते हैं." कंपनी ने बताया कि बंदरों पर स्‍टडी के नतीजे चौंकाने वाले हैं. इससे वैक्‍सीन की इम्यनोजनिसिटी यानि प्रतिरक्षा का पता चलता है.

कंपनी ने मकाका मुलाटा प्रजाति के बंदरों को इस वैक्‍सीन की डोज दी थी. बीते दिनों ह्यूमन ट्रायल का कंपनी ने पहला फेज पूरा किया था. इसके बाद अब दूसरे दौर के लिए कंपनी ने DCGI से अनुमति मांगी है. यह बताया जा रहा है कि कुछ ही दिनों में इसका सेकेंड ट्रायल भी शुरू हो जाएगा. भारत में इस समय तीन वैक्सीन पर काम चल रहा है.

गुजरात की जायडस कैडिला हेल्थ केयर लिमिटेड कंपनी तथा सीरम इंस्टिट्यूट पूणे कंपनी भी दूसरे दौर का क्लीनकल ट्रायल शुरू कर चुकीं है. बता दें कि भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 97,570 नए मामले सामने आए. इस दौरान 1,201 लोगों की मौतें हो गई हैं. इसके साथ ही देश में अब कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 46,59,985 हो गई है.

भारत में अभी भी 9,58,316 कोरोना वायरस के सक्रिय मामले हैं. अबतक 36,24,197 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित होकर वापस लौट चुके हैं, वहीं कुल मरने वालों की संख्या 77,472 हैं. ICMR के अनुसार 11 सितंबर तक कोरोना वायरस के लिए कुल 5,51,89,226 सैंपल टेस्ट हुए.

COVID-19 Update: कोरोना वायरस का कहर जारी, 9.19 लाख से ज्यादा मौतें, दो करोड़ 86 लाख से अधिक संक्रमित

आज से सभी लाइनों पर शुरु हुई दिल्ली मेट्रो की सेवा, सुबह 6 से रात 11 बजे तक कर सकेंगे सफर

First published: 12 September 2020, 13:30 IST
 
अगली कहानी