Home » इंडिया » Coronavirus: Bihar ruined 1.26 lakh Corona vaccine doses, number 1 state in the country in wastage
 

Coronavirus: बिहार ने बर्बाद कर दी 1.26 लाख वैक्सीन की डोज, कोरोना वैक्सीन बर्बादी में देश में नंबर-1 राज्य

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 July 2021, 12:06 IST
corona vaccine story (catch news)

Bihar ruined Corona Vaccine Doses: कोरोना वायरस के प्रभाव को रोकने के लिए देश में वैक्सीनेशन का काम किया जा रहा है. केंद्र की सरकार देश के राज्यों को कोरोना की वैक्सीन दे रही है, जिससे वह अपने राज्य की जनता को फ्री वैक्सीन लगा सकें. अभी देश की आधी से ज्यादा आबादी को कोरोना वैक्सीन नहीं मिल पाई है. इस बीच एक आंकड़े परेशान करने वाले आए हैं.

देश में कोरोना वैक्सीनेशन का काम जारी होने के बीच वैक्सीन वेस्टेज का मामला चर्चा में आया है. केंद्र सरकार की तरफ से संसद में जवाब दिया गया है कि जुलाई महीने तक सबसे अधिक कोरोना वैक्सीन की बर्बादी बिहार राज्य ने की है. संसद में केंद्र सरकार ने जानकारी दी है कि 1 मई 2021 से 13 जुलाई तक देश में करीब ढाई लाख वैक्सीन की डोज बर्बाद हुई है.

केंद्र सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, जिन राज्यों में कोरोना की वैक्सीन सबसे ज्यादा खराब हुई है, उसमें बिहार, जम्मू-कश्मीर, त्रिपुरा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, मणिपुर तथा मेघालय का नंबर सबसे ऊपर आता है. इसमें बिहार राज्य टॉप पर है. बिहार में अब तक कोरोना वैक्सीन की 1.26 लाख डोज बर्बाद की गई है.

बिहार के अलावा दिल्ली में 19 हज़ार डोज बर्बाद हुई है. वहीं जम्मू-कश्मीर में 32 हजार डोज, मणिपुर में 12 हजार डोज, पंजाब में 13 हजार डोज, त्रिपुरा में 27 हजार डोज, उत्तर प्रदेश में 13 हजार डोज और मेघालय में 3500 वैक्सीन की डोज खराब हुई है. इन राज्यों के अलावा सरकार ने किसी अन्य राज्य के वैक्सीन वेस्टेज के आंकड़े नहीं दिए हैं.

बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्यों को करीब 42 लाख वैक्सीन की डोज एक्सट्रा दी जा चुकी है. देश में अभी तक वैक्सीन की कुल 45 करोड़ 07 लाख 06 हजार 257 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है. वैक्सीनेशन के मामले में उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र राज्य सबसे आगे चल रहे हैं.

पेगासस जासूसी कांड: एकजुट हुए 14 विपक्षी दल, राहुल गांधी का सरकार पर संसद में विपक्ष की आवाज दबाने का आरोप

Coronavirus: देश में 132 दिन बाद आए 30 हजार से कम कोविड के नए मामले, जानिए कितने मरीजों की गई जान

First published: 29 July 2021, 12:06 IST
 
अगली कहानी