Home » इंडिया » coronavirus can be transmitted in 15 seconds health tips
 

मात्र 15 सेकेंड में तेजी से फैल जाता है कोरोना वायरस, ऐसे करें बचाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2020, 10:12 IST

corona virus: चीन के वुहान शहर से दुनियाभर में फैलने वाला कोरोना वायरस व्यक्ति के शरीर पर महज 15 सेकेंड में फैल रहा है. इसकी जानकारी चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने दी है. कोरोना वायरस से चीन में अब तक तकरीबन 811 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 40 हजार से ज्यादो लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि बीते शनिवार को इस वायरस की वजह से 89 से ज्यादा लोगों की जाने गईं. इसी के साथ एक दिन में 2656 नए मामलों की पुष्टि हुई.

बताया जा रहा है कि किसी भी व्यक्ति के शरीर में ये वायरस मात्र 15 सेकेंड के भीतर फैल जाता है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि एक व्यक्ति बाजार में कोरोना वायरस से पीड़ित एक महिला के बगल में खड़ा हुआ. मात्र 15 सेकेंड में इस वायरस ने उस व्यक्ति को अपनी चपेट में ले लिया. बीते शनिवार को जिन 89 लोगों की मौत हुई उनमें से 81 लोग हुबई प्रांत से है. बाकी के दो लोग हेनान के बताए जा रहे है.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के इलाज करने के लिए अब तक कोई खास दवा उपलब्ध नहीं हो पाई है. इसपर WHO ने कहा है कि इलाज के लिए कुछ विशेष उपायों का अध्ययन किया जा रहा है और इसके निदान के लिए इसका परीक्षण किया जाएगा. हालांकि कोरोना वायरस से बचाव के लिए कई संस्थान मिलकर काम कर रहे हैं. WHO के मुताबिक सभी उम्र के लोग इस वायरस की चपेट में आ सकते हैं. वहीं अस्थमा, दिल के रोगी या मधुमेह जैसी बीमारियों से ग्रसित लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमन होने का खतरा ज्यादा है.

कोरोना वायरस के लक्षण-

बुखार

सांस लेने में दिक्कत

सर्दी-जुकाम

खांसी

लगातार नाक बहना

सिर में दर्द

आर्गन फेल्योर (इसमें आपके शरीर के अंग काम करना बंद कर देते हैं)

कोरोना वायरस ने चीन में मचाया हाहाकार, 722 लोगों की मौत, 34 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित

First published: 11 February 2020, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी