Home » इंडिया » Coronavirus can occur even when talking to a patient without symptoms says in report
 

सावधान! बिना लक्षण वाले मरीज से भी बात करने पर हो सकते हैं कोरोना पॉजिटिव- रिपोर्ट में दावा

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 May 2020, 16:13 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस को लेकर एक नए रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बिना लक्षण वाले मरीज से बाद करने पर भी संक्रमण हो सकता है. अध्ययन में दावा किया गया है कि बिना यदि जिस मरीज में कोरोना के लक्षण नहीं हैं और वह जोर से बोल रहा है तो एक मिनट में वह एक लाख से भी ज्यादा ड्रॉपलेट्स मुंह से हवा में छोड़ता है. इससे एक हजार कोविड-19 वायरस के होने की बात सामने आई है.

यर दावा स्टेनफोर्स यूनिवर्सिटी के अध्ययन में किया गया है. प्रोसीडिंग्स ऑफ नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज ऑफ यूएसए (पीएनएएस) के ताजा अंक में यह रिपोर्ट प्रकाशित की गई है. इस रिपोर्ट में वैज्ञानिकों ने बताया कि बातचीत के दौरान बिना लक्षण वाले मरीजों के मुंह से निकलने वाले ड्रॉपलेट्स का लेजर तकनीक से विश्लेषण किया गया. इसके बाद ही नतीजे निकाले गए हैं.

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सामान्य बातचीत में ड्रॉपलेट्स कम निकलते हैं. लेकिन जब बिना लक्षण वाला मरीज जोर से उत्तेजित होकर बात करता है तो इनकी संख्या काफी बढ़ जाती है. इस दौरान एक मिनट में एक लाख ड्रॉपलेट्स हवा में निकलते हैं. इनका आकार 4 से 21 क्यूबिक मीटर के बीच में होता है. रिपोर्ट में दावा किया गया कि ये ड्रॉपलेट्स 14 से 21 मिनट तक हवा में जीवित रहते हैं. इसके बाद वह निष्क्रिय हो जाते हैं अथवा मर जाते हैं.

मास्क पहनकर रनिंग कर रहा था शख्स, प्रेशर के चलते फटे फेफड़े, बाएं से दाएं खिसका दिल

किसी से बात करते समय बनाएं एक मीटर की दूरी 

वर्धमान महावीर मेडिकल कालेज के कम्युनिटी विभाग के निदेशक ने बताया कि किसी भी व्यक्ति से बात करते समय यह ख्याल रखा जाना चाहिए कि दोनों के बीच में एक मीटर की दूरी है. सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल हमें हर हाल में करना चाहिए. खतरा ज्यादा इसलिए बना हुआ है क्योंकि बड़ी संख्या में कोरोना पीड़ित रोगियों में लक्षण सामने नहीं आते अथवा देर से प्रकट होते हैं.

CBSE के दसवीं-बारहवीं के छात्रों का इंतजार खत्म, शेष परीक्षाओं की डेट शीट जारी

Lockdown 4.0: कर्नाटक सरकार ने दी दुकानें, ट्रेन, कैब और बसों की अनुमति

 

First published: 18 May 2020, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी