Home » इंडिया » Coronavirus: Central government allowed to use low-cost steroid medicine
 

कोरोना वायरस: सरकार ने कम कीमत वाली स्टेरॉयड दवा का प्रयोग करने की दी अनुमति

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 June 2020, 16:42 IST

Coronavirus: भारत में तेजी से कोरोना संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है. इस बीच केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमितों के इलाज के लिए कम कीमत वाले  स्टेरॉयड डेक्सामेथासोन के प्रयोग को मंजूरी दे दी है. मेथिलप्रेडनिसोलोन के विकल्प के तौर पर यह इस्तेमाल होगा. मध्यम और गंभीर स्थिति वाले कोरोना संक्रमितों के इलाज में इसका उपयोग हो सकेगा.

ब्रिटेन में क्लीनिकल ट्रायल में डेक्सामेथासोन का इस्तेमाल हुआ था. इसको कोरोना की लाइफ सेविंग दवा के रूप में पाया गया था. इसके बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि WHO ने डेक्सामेथासोन के उत्पादन में तेजी लाने को कहा था. भारत सरकार के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्लीनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकाल का संशोधित संस्करण जारी किया है.

मंत्रालय की तरफ से जारी दस्तावेज का उपयोग स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा रिफ्रेंस के रूप में किया जाता है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने मैनुअल में कोरोना के नए लक्षणों को शामिल किया है. सूंघने और स्वाद की क्षमता खोना इसमें शामिल है.

बता दें कि देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 18552 नए मामले सामने आये. यह एक दिन में आने वाले मामलों की सबसे बड़ी संख्या है. इस दौरान 384 लोगों की मौत हो गई. इसके साथ देश में कोरोना वायरस मरीजों की कुल संख्या 508953 पर पहुंच गई है. हालांकि  कोरोना वायरस से ठीक होकर 295881 लोग घर वापस लौट चुके हैं.

COVID19: दुनियाभर में अब तक 4.96 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 99 लाख के

 

First published: 27 June 2020, 16:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी