Home » इंडिया » Coronavirus: Central government decision that no Indian will go on Haj pilgrimage this year
 

कोरोना वायरस: केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, इस साल हज यात्रा पर नहीं जाएगा कोई भारतीय

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 June 2020, 16:59 IST

Coronavirus: भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. इस बीच सऊदी अरब ने इस बार भारत से जाने वाले यात्रियों को हज ना भेजने का सुझाव दिया है. रिपोर्ट्स के अनुसार, सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्री डॉ. मुहम्मद सालेह बिन ताहेर बेन्तेन ने भारत के केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को सोमवार को फोन किया था.

सऊदी अरब के हज मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते इस बार भारत से जाने वाले हज (1441 H/ 2020 AD) यात्रियों को ना भेजें. इसके जवाब में मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि कोरोना की चुनौतियों से पूरी दुनिया प्रभावित है और सऊदी अरब में भी इसका असर देखा जा रहा है. इस कारण हालात के मद्देनजर यह फैसला किया गया है कि हज के लिए भारतीय मुसलमान नहीं जाएंगे.

बिहार चुनाव: RJD को बड़ा झटका, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ने दिया इस्तीफा, 5 MLC ने थामा JDU का दामन

केंद्रीय मंत्री ने जानकारी दी कि हज 2020 के लिए अब तक 2 लाख 13 हजार आवेदन प्राप्त किए जा चुके हैं. उन्होंने जानकारी दी कि सभी आवेदकों के पूरे पैसे बिना किसी कटौती के तुरंत वापस किये जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. आवेदकों का पैसा ऑनलाइन डीबीटी के जरिये उनके खाते में भेजा जाएगा.

बता दें कि साल 2019 में 2 लाख भारतीय मुसलमान हज यात्रा पर सऊदी अरब गए थे. इसमें से लगभग 50 प्रतिशत महिलाएं थीं. मोदी सरकार के अंतर्गत साल 2018 में शुरू की गई बिना मेहरम (पुरुष रिश्तेदार) के महिलाओं को हज यात्रा पर जाने वाली महिलाओं की संख्या 3040 हो चुकी है. इस साल भी 2300 से ज्यादा मुस्लिम महिलाओं ने बिना मेहरम हज यात्रा पर जाने के लिए आवेदन किया है.

दिल्ली हिंसा : जामिया की छात्रा सफूरा जरगर को दिल्ली हाईकोर्ट ने इन शर्तों पर दी जमानत

गलवान घाटी : 11 घंटे की मीटिंग के बाद भारत और चीन के बीच सेनाएं पीछे हटाने पर सहमति बनी

First published: 23 June 2020, 16:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी