Home » इंडिया » Coronavirus: Central Govt plans red orange and green zones to navigate lockdown
 

कोरोना वायरस: लॉकडाउन हटाने के लिए केंद्र सरकार ने बनाई ये खास रणनीति- रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 April 2020, 17:58 IST

Coronavirus: देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण 14 अप्रैल तक लॉकडाउन की स्थिति है. लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाने की मांग की जा रही है. हालांकि केंद्र सरकार ने लॉकडाउन हटाने को लेकर कई चरणों में काम शुरू कर दिया है. इसके लिए देश को तीन जोन में बांटने की कवायद शुरू कर दी है. ये जोन रेड, ऑरेंज और ग्रीन होंगे.

रिपोर्ट के अनुसार, लॉकडाउन को इन्हीं तीन जोनों के हिसाब से लागू किया जाएगा. बता दें कि  प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में भले ही लॉकडाउन को दो हफ्ते बढ़ाने पर सहमति जताई हो, लेकिन आम राय है कि लॉकडाउन को धी रे-धीरे हटाया जाए. पीएम मोदी लोगों की जान बचाने के साथ उनकी आजीविका और अर्थव्यवस्था को भी बचाना चाह रहे हैं.

इसे लेकर अब चरणबद्ध ढंग से कदम बढ़ाया जाएगा. देश में चार सौ जिले ऐसे हैं जहां अभी तक कोरोना का कोई मामला सामने नहीं आया है. इसलिए इसे ग्रीन जोन माना जाएगा. वहीं, देश के 75 ऐसे जिले हैं, जहां कोरोना के अधिक मामले सामने आए हैं. ये रेड जोन के नाम से जाने जाएंगे. वहीं जिन जि लों में कम मामले सामने आए हैं वे ऑरेंज ज़ोन कहलाए जाएंगे.

बताया जा रहा है कि इस वर्गीकरण के बाद ही जिले के लोगों में गतिविधियों की अनुमति होगी. हालांकि राज्यों के मुख्यमंत्री यातायात शुरू करने के पक्ष में नहीं हैं. बताया जा रहा है कि ग्रीन ज़ोन में खेती, मज़दूरी तथा लघु व सूक्ष्म उद्योग स्तर पर काम शुरू किया जा सकता है. इसके अलावा शराब की दुकानें खोली जा सकती हैं.

वहीं, ऑरेंज ज़ोन में नियंत्रित संख्या में जन यातायात शुरू हो सकता है. रेड ज़ोन में अभी फिलहाल  पूरी तरह से लॉक डाउन की बात कही गई है. स्कूल-कॉलेज सभी जगह बंद रहेंगे. हवाई यात्रा, रेल और बस सेवा पर भी रोक जारी रखने की बात है. माना जा रहा है कि अगले 48 घंटों में सरकार इस बारे में विस्तृत दिशा निर्देश जारी करेगी.

कोरोना वायरस: लॉकडाउन हटाने के लिए केंद्र सरकार ने बनाई ये खास रणनीति- रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन

Coronavirus: ताजनगरी आगरा मेें एक दिन में बढ़ गए कोरोना के 12 मामले, मरीजों की संख्या हुई 104

Coronavirus: मुंबई के धारावी में सभी साढ़े सात लाख लोगों की होगी स्क्रीनिंग, 45 से ज्यादा संक्रमित

First published: 12 April 2020, 17:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी