Home » इंडिया » Coronavirus: China told lies about the number of dead, who says all countries will face that situation
 

कोरोना वायरस: चीन ने मृतकों की संख्या को लेकर बोला था झूठ ! WHO ने पूरी दुनिया से कही बड़ी बात

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 April 2020, 13:13 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस को लेकर पूरी दुनिया में कहर बरपा हुआ है. इस दौरान वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन यानि WHO ने दुनियाभर के देशों से बड़ी बात कही है. दरअसल, चीन ने कोरोना वायरस के कहर के बाद वुहान शहर में मृतकों की जो संख्या बताई थी. उस संख्या में अब अचानक 50 फीसदी तक बढोत्तरी हो गई है.

वुहान में मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी की वजह चीन द्वारा पहले दिए गए आंकड़ों में सुधार बताया जा रहा है. अब चीन ने पहले दिए गए आंकड़ों में सुधार किया है. इस नए आंकड़े के अनुसार, मरने वालों की संख्या में पहले की तुलना में 50 फीसदी इजाफा किया गया है. नए आंकड़े के बाद अब पूरी दुनिया फिर से चीन को शक की निगाह से देखने लगी है.

दुनिया के अन्य देशों को लगने लगा है कि कहीं वास्तविक स्थिति को लेकर चीन अब भी तो बाकी दुनिया से झूठ नहीं बोल रहा है. इसके बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि चीन जैसे हालात का पूरी दुनिया में बन सकते हैं और उसका सामना करना पड़ सकता है. WHO ने कहा कि वुहान में दिसंबर के महीने में पहला मामला सामने आया था.

इसके बाद कोरोना वायरस ने वहां भयावह रूप लिया था, वुहान में पूरा शहर इसकी चपेट में था. तब वहां के अधिकारियों ने कोशिश की थी कि हर मौत का आंकड़ा और बीमार होने वाले की संख्या उनके रजिस्टर में दर्ज हो. WHO ने कहा कि शुरू में इस महामारी के फैलने की बात पर पर्दा डालने की पूरी कोशिश की गई.

WHO ने बताया कि पहले उन डॉक्टरों को भी सजा दी गई जो इस खतरे से चीन को आगाह कर रहे थे. जब कोरोना वायरस बीमारी अपने चरम पर थी तो चीनी सरकार के आंकड़ों पर भी सवाल उठ रहे थे. इसका कारण यह था कि वह बार-बार अपने आंकड़ों को इकट्ठा करने की प्रक्रिया में बदलाव कर रही थी.

WHO ने कहा कि जब महामारी फैलती है तो आंकड़ों को इकट्ठा करना एक चुनौती भरा काम होता है. दरअसल, उस समय सभी केसों को पहचान करना मुश्किल होता है. बहुत से देशों को चीन की ही तरह बाद में अपने रिकॉर्डों में बदलाव करना पड़ेगा. उन्होंने भी अभी सभी केसों की पहचान जरूरी नहीं की कर ली हो.

Coronavirus: रोहिंग्या की भी करें कोरोना वायरस स्क्रीनिंग, तबलीगी जमात कार्यक्रमों में लिया था भाग : गृह मंत्रालय

Coronavirus Lockdown : 20 अप्रैल के बाद शुरू हो जाएगी देश की 45 फीसदी अर्थव्यवस्था

First published: 18 April 2020, 13:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी