Home » इंडिया » coronavirus : Chinese goods disappear from Holi markets due to Corona virus, a huge rise in prices
 

Holi 2020 : कोरोना वायरस के चलते होली के बाजारों से चाइनीज माल गायब, कीमतों में भारी बढ़ोतरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 March 2020, 16:07 IST

चीन से फैले कोरोना वायरस की चपेट में अब भारत भी आ चुका है. भारत में अबतक इसके 28 पॉजिटिव केस सामने आये हैं. कोरोना से इस बार होली के भी फीकी रहने की उम्मीद है. इस बार भारतीय बाजरों में चीनी पिचकारियां और रंग कम दिखाई देंगे. सोशल मीडिया पर तरह- तरह की खबरों से लोग डरे हुए हैं. भारत चाइनीज माल का एक बड़ा बाजार है. यहां रंगों के त्योहार पर चाइना की बनी पिचकारी, रंग और गुब्बारों की बड़ी मांग है. कोरोना वायरस को लेकर लोगों में एक अच्छा खासा डर बैठ गया है.

हमारी सहयोगी वेबसाइट पत्रिका डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार गाजियाबाद में रंग पिचकारी के थोक विक्रेता महिंद्र का कहना है कि ''चीन में फैले कोरोनावायरस से उनके व्यापार में भी काफी असर पड़ा है इस साल के मुकाबले इस बार चाइना के रंग को पिचकारी गुब्बारे नहीं आ रहे हैं क्योंकि उनको पूर्ण रूप से आयात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है''.


रिपोर्ट के अनुसार एक ग्राहक मोनिका ने बताया ''बीते साल उन्होंने चाइना के बने हुए रंग और गुब्बारों सी होली का त्यौहार मनाया था लेकिन इस बार चाइना के बने हुए रंग और गुब्बारों से होली नहीं मनाएंगे क्योंकि चाइना में कोरोना वायरस फैल रहा है. अपने देश के निर्मित रंग और ओर गुब्बारों से होली का त्योहार मनाएंगे''. 

होली 2020: चीन से आने वाली पिचकारी में कोरोना वायरस का डर कितना सही ?

नहीं दिख रहा चाइनीज माल  

कोरोना वायरस के चलते लोगों के व्यापार पर भी एक बड़ा असर पड़ रहा है. होली पर चाइना से आने वाले रंग पिचकारी और गुलाल अबकी बार बाजारों में नहीं दिख रहे हैं. लोग चाइनीज गुलाल पिचकारी रंग को लेना पसंद नहीं कर रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार देश के बड़े बाजारों में से एक बुलंदशहर में चाइनीज माल नहीं दिखाई दे रहा जिससे सामान महंगा हो गया है. बाजार का रंग भी फीका दिखाई दे रहा है.

दुकानदारों का कहना  कहना है कि बाजार में पहले से ही चाइना का माल नहीं आया हुआ अगर थोड़ा बहुत किसी की दुकान पर स्टॉक में रखा हुआ है तो लोग नहीं खरीद रहे हैं अबकी बार गुलाल और टेशू के फूलों को ज्यादा महत्व दिया जा रहा है.

महंगाई बढ़ी 

एक दुकानदार मनीष अरोरा ने बताया ''अब की बार चाइना का माल बाजार में नहीं आया है कोरोना वायरस को लेकर सारा व्यापार ठप पड़ा है और जो भी हमारे यहां का माल है वह थोड़ा महंगा है चाइनीज माल सस्ता होता है.'' उन्होंने कहा ''अबकी बार लोग बाग चाइना का माल खरीदना पसंद नहीं कर रहे हैं चाइना के माल से बचते हुए नजर आ रहे हैं उधर दुकान दार रमेश शर्मा ने बताया कि अबकी बार मोदी के मुखोटा और टेशू और गुलाल की दुकानदारी हो रही है.

इस बार होली मिलन समारोह में भाग नहीं लेंगे PM मोदी, सरकार ने दी कोरोना वायरस से बचने की सलाह

First published: 4 March 2020, 16:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी